मसूद अजहर फरार, अफगानिस्तान में छिपे होने का शक

0

मसूद अजहरनई दिल्ली। साल की शुरूआत में हुए पठानकोट हमले का मास्‍टरमाइंड और जैश ए मोहम्‍मद का सरगना मसूद अजहर पाकिसतान से लापता हो गया है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि वह अफगानिस्‍तान में छिपा हुआ है। इस हमले में शामिल सभी छह आतंकियों को सुरक्षा बलों ने मार गिराया था। साथ ही इस ऑपरेशन में 7 जवान भी शहीद हो गए थे।

मसूद अजहर था मास्टरमाइंड

जनवरी की शुरूआत में ही पठानकोट के एयरफोर्स स्‍टेशन को छह आतंकियों ने अपना निशाना बनाया था। लगभग 80 घंटों से भी ज्‍यादा समय तक चले इस ऑपरेशन में सुरक्षा बलों ने सभी आतंकियों को मार गिराया था। इस हमले की जिम्‍मेदारी पाकिस्‍तान से चलाए जा रहे एक आतंकी संगठन जैश ए मोहम्‍मद ने ली थी। मसूद अजहर इसी संगठन का सरगना है और इस हमले का मास्‍टरमाइंड भी वही था।

मसूद अजहर को लेकर भारत ने पहले ही पाकिस्‍तान को सबूत दिए थे कि मसूद अजहर और उसके कुछ रिश्तेदार ही इस हमले के पीछे हैं। लेकिन पाकिस्तान ने इससे साफ इनकार कर दिया। हालांकि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने पीएम नरेंद्र मोदी को फोन करके दोषियों पर कार्रवाई करने का भरोसा दिया था, लेकिन एक महीने से ज्यादा वक्त बीतने के बाद भी कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया। इसका नतीजा यही रहा कि आज मसूद अजहर पाकिस्‍तान से भाग निकला।

इससे पहले पाकिस्तान की कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया गया था कि अजहर को हिरासत में लिया गया है और जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर छापा मारा गया है। वहीं भारतीय विदेश मंत्रालय ने साफ कहा था कि पठानकोट हमले के आरोपी अजहर और उसके रिश्तेदारों को गिरफ्तार किए जाने के संबंध में पाकिस्तान की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है।

एनडीटीवी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान के शीर्ष अधिकारियों ने कहा है कि जैश-ए-मोहम्मद के ज्यादातर आतंकी गिरफ्तार कर लिए गए हैं, हालांकि मसूद अजहर उनमें शामिल नहीं है। सूत्रों ने बताया कि अजहर की लोकेशन का पता नहीं चल पा रहा है, उसके अफगानिस्तान में छिपे होने की आशंका है।

loading...
शेयर करें