महान क्रांतिकारी फिदेल कास्त्रो की कब्र पर अब तक पहुंचे 70 हजार लोग

0

हवाना। क्यूबा के शहर सेंटियागो डी क्यूबा में दफनाए गए क्यूबा के नेता फिदेल कास्त्रो की कब्र पर अब तक 70 हजार लोग पहुंचकर उन्हें श्रद्धांजलि दे चुके हैं। एफे न्यूज ने कब्रिस्तान की प्रशासक यूदिस गार्सिया के हवाले से शनिवार को कहा है कि सांता इफिजेनिया कब्रिस्तान में बड़े भूरे रंग के पत्थर पर सिर्फ फिदेल लिखा हुआ है जिसके अंदर कास्त्रो की अस्थियां 4 दिसम्बर को रखी गईं थीं। इस जगह प्रतिदिन औसतन 2000 क्यूबाई और विदेशी लोग पहुंच रहे हैं।

फिदेल कास्त्रों

फिदेल कास्त्रो की कब्र पर अब तक पहुंचे 70 हजार लोग 

फिदेल कास्त्रों की कब्र पर लोग उनके नाम के पत्र, झंडे और चित्र लेकर पहुंच रहे हैं। गार्सिया इन चीजों को अपने दफ्तर में रख रही हैं। गार्सिया के अनुसार, यहां आने वालों में अधिकतर क्यूबाई हैं लेकिन कास्त्रो को श्रद्धांजलि देने ग्वाटेमाला, मैक्सिको, जापान, इटली जैसे देशों के विदेशी भी पहुंचे। फिदेल कास्त्रो का 90 साल की उम्र में 25 नवंबर को निधन हो गया था।

गार्सिया ने बताया कि उनकी कब्र पर सऊदी अरब के एक राजकुमार सहित अंतर्राष्ट्रीय हस्तियां भी पहुंचीं। राजकुमार ने कब्र पर आने तक अपनी दाढ़ी नहीं कटवाने का प्रण लिया था।

वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो ने कब्र पर आने वालों के लिए रखी पुस्तिका में लिखा कि मैं इस स्थान पर क्रांतिकारी जज्बे के साथ आया हूं, हमारे अमेरिकियों एवं दुनिया की सभी क्रांतियों के जनक को श्रद्धांजलि देने आए हैं। कास्त्रो की कब्र क्यूबा की स्वतंत्रता के हीरो जोस मार्ती की कब्र के बगल में है।

loading...
शेयर करें