महाराष्ट्र सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार शुरू, अजित पवार बने डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र में महाविकास अगाड़ी सरकार का बहुप्रतीक्षित मंत्रिमंडल विस्तार आज (सोमवार) किया जा रहा है। 36 नए मंत्री शपथ ले सकते हैं। उद्धव ठाकरे नीत मंत्रिमंडल में फिलहाल मुख्यमंत्री के अलावा छह मंत्री हैं। शपथ ग्रहण समारोह विधान भवन में होगा। राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी सभी मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायेंगे। इसके लिए सभी आवश्यक इंतजाम कर लिये गए हैं।

महाराष्ट्र सरकार का मंत्रिमंडल विस्तार शुरू हो चुका है। एनसीपी नेता अजित पवार डिप्टी सीएम बनाए गए हैं।

– शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में गठबंधन के लिए हुए समझौते के तहत यह तय हुआ था कि उपमुख्यमंत्री का पद एनसीपी के कोटे में जाएगा। अजीत पवार के अलावा उनकी पार्टी से दिलीप पाटिल, धनंजय मुंडे, नवाब मलिक, अनिल देशमुख, जितेंद्र आव्हाड, हसन मुश्रीफ, राजेश टोपे और अदिति ठाकरे को भी मंत्री बनाए जाने की संभावना है।

– उद्धव ठाकरे सरकार में एनसीपी नेता अजित  पवार डिप्टी सीएम पद की शपथ लेंगे।

– कांग्रेस की ओर से अशोक चव्हाण, केसी पदवी, विजय, अमित देशमुख, सुनील केदार, यशोमति ठाकुर, वर्षा गायकवाड़, असलम शेख, सतेज पाटिल और विश्वजीत कदम आज मंत्री पद की शपथ लेंगे।

 कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष बालासाहेब थोराट ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया था कि मंत्रिपद की शपथ लेने वाले उनकी पार्टी के नेताओं की सूची तैयार है। थोराट से जब पूछा गया था कि क्या कांग्रेस उपमुख्यमंत्री का पद मांग रही है तो उन्होंने गोलमोल जवाब देते हुए कहा था कि मीडिया यह खबर चला सकता है।

 इससे पहले थोराट और कांग्रेस के ही नितिन राउत, शिवसेना के एकनाथ शिंदे और सुभाष देसाई, राकांपा के जयंत पाटिल और छगन भुजबल 28 नवंबर को उद्धव ठाकरे के साथ शपथ ले चुके हैं।

– तीनों दलों के बीच हुए सत्ता साझेदारी के फॉर्मूले के तहत शिवसेना के पास मुख्यमंत्री के अलावा 16 मंत्री होंगे। वहीं राकांपा के 14 और कांग्रेस के 12 मंत्री होंगे।

Related Articles

Back to top button