महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी का निधन, चार साल से कैंसर थीं पीडि़त

0

वॉशिंगटन। गणित की दुनिया के प्रतिष्ठित सम्मान फील्ड्स मेडल जीतने वाली पहली महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी का निधन हो गया है। वे कैंसर से पीडित थे। खबर मिली है कि उनका अमेरिका के एक अस्पताल में निधन हुआ। उनका जन्म ईरान में हुआ था और वह 40 वर्ष की थीं।

महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी

महिला गणितज्ञ मरियम मिर्ज़ाखानी का निधन होने से लगा धक्‍का

मरियम के दोस्त फिरोज नादेरी ने सोशल साइट इंस्टाग्राम पर उनकी मौत की सूचना दी और उनके परिजनों ने ईरान में मेहर एजेंसी को उनके निधन की पुष्टि की।

नासा के पूर्व डायरेक्‍टर ने दी जानकारी

नासा में सौर प्रणाली अन्वेषण के पूर्व निदेशक नादेरी ने कहा कि आज एक रोशनी बुझ गई। इसने मेरा दिल तोड़ दिया… बहुत जल्दी दूर चली गईं।  उन्होंने पोस्ट में लिखा कि एक प्रवीण जी हां, लेकिन एक बेटी, एक मां और एक पत्नी भी।

चार साल से कैंसर से थीं पीडि़त

ईरानी मीडिया के मुताबिक, मरियम कैलिफॉर्निया के स्टैंडफोर्ड विविद्यालय में प्रोफेसर थीं और वह चार साल से कैंसर से पीड़ित थीं। वर्ष 2014 में मरियम ने फील्ड्स मेडल जीता था जो गणितज्ञ के लिए नोबल पुरस्कार के समान है। उन्हें यह पुरस्कार इंटरनेशनल कांग्रेस ऑफ मैथमैटिशयन्स ने दिया था।

दो गोल्‍ड मेडल भी जीते थे

वर्ष 1977 में जन्मीं मरियम, क्रांति के बाद वाले ईरान के माहौल में पली-पढ़ीं। उन्होंने किशोरावस्था में ही इंटरनेशनल मैथेमैटिकल ओलंपियाड में दो गोल्ड मेडल अपने नाम किए थे। उन्होंने साल 2004 में हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पीएचडी की थी।

loading...
शेयर करें