वैष्णो देवी जाने वाले भक्तों के लिए खुशखबरी, जल्द शुरू होगी सीधी हेलीकॉप्टर सेवा

0

माता वैष्णो देवीजम्मू। वैष्णो देवी के दर्शन को लेकर जम्मू से सीधी हेलीकॉप्टर सेवा जल्दी ही शुरू की जाएगी। माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने इस योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। वर्तमान समय में कटरा से सांझी छत के लिए ही हेलीकॉप्टर की सुविधा है। सांझी छत से पवित्र गुफा तक यात्रियों को पैदल या फिर घोड़े-पालकी से यात्रा करनी पड़ती है।

माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए खुशखबरी

वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के सीईओ अजीत कुमार साहू ने कहा कि हेलीकॉप्टर सेवा को और समृद्ध बनाने के लिए पंछी स्थित हेलीपैड का नियमित उपयोग भी शुरू किया जाएगा। फिलहाल इसका उपयोग वीआईपी मूवमेंट और सेना के लिए होता है।

वर्तमान में वैष्णो देवी की यात्रा के सीजन में हेलीकॉप्टर 200 बार उड़ानें भरते हैं। ये हेलीपैड दुनिया के सबसे अधिक व्यस्त हेलीपैड हैं। दुनिया के किसी भी देश के किसी भी हेलीपैड से प्रतिदिन इतनी उड़ानें नहीं भरी जाती हैं। 1993 में कटरा से सांझी छत के लिए हेलीकॉप्टर सेवा को ट्रायल पर शुरू किया गया था। सन 2000 से इस सेवा को नियमित कर प्रतिदिन के लिए उपलब्ध कराया गया।

बैट्री कार सेवा का भी होगा विस्तार

श्राइन बोर्ड के सीईओ अजीत साहू ने कहा कि सांझी छत से बैट्री कार की सेवा का भी विस्तार किया जा रहा है। वर्तमान समय में बीमार और जरूरतमंद लोगों के लिए 20 बैट्री कार ही उपलब्ध हैं। इनकी मांग ज्यादा है और उपलब्धता कम है। इस कारण दिक्कतें होती हैं। लोगों की शिकायतें भी मिलती हैं। इसलिए श्राइन बोर्ड ने बैट्री कारों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है। यह सेवा 2002 से शुरू हुई थी।

loading...
शेयर करें