#upelection2017 : मायावती ने किया मतदान, बोलीं- बहुमत से बनेगी बसपा की सरकार

0

लखनऊ| उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 जिलों की 69 विधानसभा सीटों के लिए रविवार को वोट डाले जा रहे हैं। उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री व बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती ने भी सुबह सुबह अपने मताधिकार का प्रयोग किया। लखनऊ में मतदान के बाद मायावती ने भरोसा जताया कि उप्र में बसपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनेगी। मायावती ने कहा, “उप्र में आज (रविवार) तीसरे चरण के तहत मतदान हो रहा है। मतदान के दिन सबसे अपील करना चाहती हूं कि सभी लोग घरों से बाहर निकलकर मतदान जरूर करें।”

मायावती

मायावती ने कहा-उप्र की जनता भ्रष्टाचार और गुंडाराज से तंग आ चुकी है

पूर्व मुख्यमंत्री ने कहा , “पहले दो चरणों के बाद अब तीसरे चरण का मतदान आज (रविवार) हो रहा है। इसके आधार पर मैं कह सकती हूं कि उप्र में बसपा नंबर वन पर रहेगी और उसे लगभग 300 सीटें मिलने जा रही हैं। उप्र की जनता भ्रष्टाचार और गुंडाराज से तंग आ चुकी है। वह बदलाव का मन बना चुकी है।”

ये भी पढ़ें : यूपी विधानसभा चुनाव : आज इन दिग्गजों की किस्मत ईवीएम में होगी कैद

मायावती ने कहा कि उनकी रैलियों में जिस तरह से भीड़ आ रही है, उससे उन्हें पूरा भरोसा है कि जनता इस बार बसपा की पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है।

भाजपा पर हमला बोलते हुए मायावती ने कहा कि केंद्र सरकार ने पिछले लगभग पौने तीन साल के कार्यकाल में जनता से किया हुआ एक भी वादा पूरा नहीं किया। जनता ने सपा और बसपा को पूरी तरह से खारिज कर दिया है।

गौरतलब है कि इस चरण में 2,41,99,448 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें युवा मतदाताओं की संख्या 4,10,117 है जो 18 से 19 वर्ष के बीच हैं। तीसरे चरण में कुल 1,31,61,155 पुरुष और 1,10,37,265 महिला मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

सबसे ज्यादा मतदाता सरोजनीनगर विधानसभा क्षेत्र में हैं। इनकी संख्या 4,98,573 है। सबसे कम मतदाता सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में है। यहां कुल 2,72,294 मतदाता हैं।

तीसरे चरण में कुल 16,671 मतदान केंद्र बनाए गए हैं जबकि मतदेय स्थलों की संख्या 25,607 है। इस चरण में कुल 826 प्रत्याशी मैदान में हैं। इसमें महिला प्रत्याशियों की संख्या 105 है।

loading...
शेयर करें