गुजरात कारखाने से मारुति सुजुकी को मिलेंगी करीब दस हजार बलेनो कार

0

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया को अपनी मूल कंपनी सुजुकी के गुजरात में बन रहे कारखाने से प्रीमियम हैचबैक बलेनो की करीब 10,000 गाडि़यां मिलने की उम्मीद है। इनका उत्पादन अगले वर्ष 2017 की शुरूआत से प्रारंभ होगा।

मारुति सुजुकी इंडिया

मारुति सुजुकी इंडिया भारत की सबसे बड़ी और पुरानी कंपनी

गुजरात में हंसलपुर स्थित कारखाना सुजुकी मोटर कारपोरेशन की भारत में पहली पूर्ण अनुषंगी इकाई है। मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआई) के चेयरमैन आर सी भार्गव ने कहा कि पूरी परियोजना (गुजरात) तय कार्यक्रम के हिसाब से आगे बढ़ रहा है। चालू वित्त वर्ष के दौरान गुजरात में बन रहे नये कारखाने से करीब 10,000 कारों का उत्पादन होगा और बिक्री के लिये हमें मिलेगा। सुजुकी ने कारखाना लगाने में करीब 140 करोड़ डालर निवेश का निर्धारण किया है। इसमें दो वाहनों की सालाना 2.5 लाख इकाइयों की एसेंबली लाइन के साथ एक इंजन कारखाना होगा। इसमें पहली एसेंबली लाइन से बालेनो का उत्पादन किया जाएगा।

सुजुकी भारत के लिए बड़ा बाजार

सुजुकी संयंत्र से वाहन और उपकरण मारुति सुजुकी को देगी. भारत सुजुकी के लिये सबसे बड़ा बाजार है। कंपनी की मारुति सुजकी में 56 प्रतिशत हिस्सेदारी है। कंपनी की दो इकाइयां गुड़गांव और मानेसर में है जिसकी कुल उत्पादन क्षमता 15 लाख सालाना है।

loading...
शेयर करें