गप्टिल के तूफान ने रोक दी अफ्रीका की सांसे, न्यूजीलैंड ने की सीरीज में वापसी

0

हेमिल्टन| मार्टिन गप्टिल (नाबाद 180) की शानदार पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने सेडन पार्क मैदान में खेले गए चौथे एकदिवसीय मैच में बुधवार को दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से मात देते हुए श्रृंखला में वापसी की। इस जीत के बाद किवी टीम ने पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 2-2 से बराबरी कर ली है। श्रृंखला का परिणाम शनिवार को ऑकलैंड में होने वाले पांचवें और आखिरी मैच में निकलेगा।

मार्टिन गप्टिल

मार्टिन गप्टिल ने दक्षिण अफ्रीका को सात विकेट से मात दी

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेहमान टीम दक्षिण अफ्रीका ने अब्राहम डिविलियर्स के 59 गेंदों में 72 रन और फाफ डू प्लेसिस के 67 रनों की मदद से निर्धारित 50 ओवरों में 279 रन बनाए थे। जवाब में किवी टीम ने अपने दो सबसे अनुभवी बल्लेबाजों गप्टिल और रॉस टेलर (66) के बीच तीसरे विकेट के लिए हुई 180 रनों की साझेदारी की बदौलत इस लक्ष्य को 45 ओवर में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

गप्टिल ने अपनी पारी में 138 गेंदें खेलीं और 15 चौके और 11 छक्के जड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम को उम्मीद के मुताबिक शुरुआत नहीं मिली। डीन ब्राउन्ली (4) को तीसरे ओवर में ही कागिसो रबाडा ने पांच के कुल स्कोर पर विकेट के पीछे कैच आउट करा दिया। लेकिन, इसके बाद कप्तान केन विलियमसन (22) ने गप्टिल के साथ स्कोर 77 तक पहुंचाया। विलियमसन,इमरान ताहिर का शिकार बने।

यहां से टेलर ने गप्टिल का साथ दिया और शतकीय साझेदारी कर टीम को जीत के करीब पहुंचाया। टेलर को 257 के कुल स्कोर पर ताहिर ने अपना दूसरा शिकार बनाया। ल्यूक रौंची ने गप्टिल के साथ नाबाद रहते हुए टीम को जीत दिलाई। रौंची ने आठ रन बनाए।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका को पहले ओवर में ही क्विंटन डी कॉक के रूप में पहला झटका लगा। किवी टीम के कप्तान ने गेंदबाजी की शुरुआत अपने दोनों स्पिनरों जीतन पटेल और मिशेल सैंटनर के साथ की। कॉक को पटेल ने ही आउट किया। हाशिम अमला (40) ने प्लेसिस के साथ टीम को संभालते हुए स्कोर 66 तक पहुंचाया। अमला पटेल का दूसरा शिकार बने।

ज्यॉ पॉल ड्यूमिनी ने (25) रनों का योगदान दिया। वह 128 के कुल स्कोर पर आउट हुए। थोड़ी देर बार प्लेसिस भी पवेलियन लौट गए। लेकिन, अंत में डिविलियर्स ने तूफानी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए टीम को 279 के स्कोर तक पहुंचाया। वह नाबाद लौटे। क्रिस मौरिस ने 28 और वेन पारनेल ने 29 रनों का योगदान दिया।

loading...
शेयर करें