मार्वल कॉमिक्स के जनक स्टेन ली का 95 वर्ष की उम्र में हुआ निधन

0

दुनिया को स्पाइडरमैन, आयरन मैन, और द हल्क जैसे सुपरहीरोज देने वाले मार्वल कॉमिक्स के जनक, स्टेन ली का बीते सोमवार अमेरिका के एक निजी अस्पताल में 95 वर्ष की उम्र में निधन हो गया. स्टेन ली के निधन की खबर उनकी बेटी ने दी.

यूं तो स्टेन ली 95 वर्ष के थे मगर बड़ी ही एक्टिव लाइफ स्टाइल जीते थे. वे इस उम्र में भी कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया करते थे. उनके निधन की खबरें आने के बाद से ही सोशल मीडिया पर शोक की लहर दौड़ गई है.

stan lee

बताते चलें की मार्वल कॉमिक्स पर कई दर्जनों फिल्में बन चुकी हैं और करीब 20 बिलियन डॉलर से अधिक की कमाई भी कर चुकी हैं. स्टेन ली अपने आउट ऑफ़ द बॉक्स किरदारों के लिए काफी चर्चित थे. स्टेन ली अपने गढ़े हुए किरदारों के लिए काफी लोकप्रिय थे इसी लिए उन्होंने साल 1998 में एक कॉन्ट्रैक्ट किया. इस कॉन्ट्रैक्ट में तय हुआ कि अगर मार्वल के किसी भी किरदार पर फिल्म बनती है तो प्रॉफिट का 10 प्रतिशत देना होगा.

स्टेन ली बचपन से ही बड़े ही क्रिएटिव थे. उनका जन्म 28 दिसम्बर 1922 में  हुआ था. ली ने अपनी जिंदगी की पहली नौकरी 17 साल की उम्र में ही पा ली थी. उन्हें टाइम्ली कॉमिक्स में नौकरी मिली थी. ली ने अपनी ऑटोबायोग्राफी में बताया है कि उनको यह नौकरी उनके एक अंकल की वजह से मिली थी.

loading...
शेयर करें