माहिम दरगाह में फहरा तिरंगा, मुस्लिमों ने लगाए ‘भारत माता की जय’ के नारे

0

मुंबई। मुंबई की माहिम दरगाह पर गुरुवार को नजारा देखने लायक था। तिरंगा दरगाह के माथे पर चमक रहा था और जियारत करने आए लोग ‘भारत माता की जय’ नारे लगा रहे थे। इन लोगों की गिनती सैकड़ों में थी। इतना ही मुसलमान भाइयों ने राष्ट्रगान भी गाया। माहिम स्थित पीर मकदूम शाह बाबा की दरगाह दुनिया भर में माहिम दरगाह के नाम से मशहूर है। इस वाकये से दुनियाभर ने न सिर्फ भारतीय की सांस्कृतिक एकता की मिसाल के तौर पर देखा, बल्कि इससे एमआईएस अध्यक्ष असदुद्दीन आेवैसी को भी करारा जवाब मिल गया।

माहिम दरगाह

माहिम दरगाह का नजारा

यह पहला मौका था जब इस खास दरगाह पर तिरंगा फहराया गया। दरगाह के 603वें उर्स के मौके पर मुस्लिम भाइयों ने ‘भारत माता की जय’ के नारे भी लगाए। इस घटनाक्रम को एक दिन पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘सूफी सम्मेलन’ में दिए बयान की प्रतिक्रिया भी माना जा रहा है।

दरगाह के ट्रस्टियों के अनुसार आतंकी संगठन आईएसआईएस का खतरा देश तक पहुंच चुका है। यह वक्त है जब देश के नौजवान किसी साजिश से दूर रहकर एकता दिखाएं। उन्होंने बताया कि इसी मकसद से माहिम दरगाह ने यह पहल की है। साथ ही माहिम दरगाह नाम से एक एप भी जारी किया गया है।

माहिम दरगाह पर तिरंगा फहराने के दौरान शिवसेना सांसद राहुल शेवाले, मशहूर वकील रिजवान मचेर्ट, डॉ. मुदस्सर लांबे, शिवसेना के उप नेता हाजी अरफात शेख जैसे लोग मौजूद थे। हाजी अरफात शेख ने बताया कि हमने सिर्फ तिरंगा नहीं फहराया, बल्कि भारत माता की जय के नारे लगाए और पुलिस बैंड का बिगुल बजाकर सलामी भी दी गई।

loading...
शेयर करें