अब अंतरिक्ष से दिखेंगे मिकी माउस के कान

0

अमेरिका के डिज्नी वर्ल्ड में बने मिकी माउस के कान अब अतंरिक्ष से भी दिखेंगे। ये जानकार आप हैरान होंगे कि ऐसा कैसे होगा। दरअसल डिज्नी लैंड में एक सोलर फार्म तैयार किया गया है। दिलचस्प ये है कि इस सोलर फार्म को मिकी माउस जैसा लुक दिया गया है।

मिकी माउस

मिकी माउस के चेहरे जैसा है सोलर फार्म

22 एकड़ में फैले इस सोलर फार्म में की डिजायन मिकी माउस के चेहरे जैसी है। अब आप समझ ही सकते हैं जब मिकी माउस का चेहरा 22 एकड़ में होगा तो उसके कान कितने एकड़ में आएंगे। ये सोलर पार्क इतना विशाल है कि इसे स्पेस से भी साफ देखा जा सकता है।

5 मेगा वॉट बिजली बनाएगा सोलर पार्क

अमेरिका के फ्लोरिडा में वॉल्ट डिज्नी वर्ल्ड में इसका उद्घाटन किया गया। खासतौर पर इस सोलर पार्क का निर्माण डिज्नी वर्ल्ड के लिए किया गया है। माना जा रहा है 5 महीने के अंदर इससे 5 मेगा वॉट बिजली पैदा होने लगेगी कि उससे 1000 घरों को भी रौशन किया जा सकेगा।

मिकी माउस डिज्नी लैंड

डिज्नी लैंड को यही पार्क देगी बिजली

ड्यूक एनर्जी ने इस सोलर पार्क को तैयार किया है। ये इतना बड़ा है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है। इस प्रोजेक्ट में 15 साल का समझौता भी शामिल है जिसके तहत ड्यूक एनर्जी थीम पार्क को भी बिजली की सप्लाई करेगी।

मिकी माउस जैसे सोलर पार्क में 48 हजार पैनल

डिज्नी और ड्यूक एनर्जी के अफसरों ने इस प्रोजेक्ट को लॉन्च किया। इस सोलर फार्म में 48 हजार सोलर पैनल का इस्तेमाल हुआ है। डिज्नी वर्ल्ड के साथ साथ आसपास के होटल्स को भी अब यही बिजली दी जाएगी। इस इकोफ्रेंडली सोलर प्रोजेक्ट को लेकर लोगों में भी काफी उत्साह है।

ड्यूक एनर्जी का कहना पर्यावरण के लिए अच्छा है प्रोजेक्ट

दूसरी तरफ ड्यूक एनर्जी जल्दी ही एक और इको-फ्रेंडली प्रोजेक्ट शुरू करने जा रही है। ये भी काफी बड़ा प्रोजेक्ट है और इसका साइज़ फुटबाल के 20 मैदानों के बराबर होगा। ड्यूक एनर्जी का मानना है कि इस तरह के प्रोजेक्ट लॉन्च करके वो पृथ्वी को बचाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं। साथ ही इससे कार्बन उत्सर्जन भी कम हो रहा है।

loading...
शेयर करें