मिनी परमाणु बम जो दुश्मन को मारेगा खोजकर

नई दिल्ली। क्या आपने सुना है मिनी परमाणु बम का नाम। एक ऐसा परमाणु बम जो आकार में तो छोटा है, लेकिन उसका वार बेहद बेहद घातक है। तो जान लीजिये अमेरिका ने हाल ही में नेवादा के रेगिस्तान में हाल ही में ऐसे मिनी परमाणु बम का परीक्षण किया है।

मिनी परमाणु बम

इसी नवादा रेगिस्तान में 1953 में अमेरिका ने एक परमाणु बम का परीक्षण किया था। उस समय ऐसा लगा था कि रात में जैसे सूरज उग आया हो, धमाका हुआ और एक बड़ा बगूला हवा में तैर गया। ये था अमेरिका का विशेष बी सीरीज का परमाणु बम

मिनी परमाणु बम सबसे खतरनाक

Mini_nuke2

मिनी परमाणु बम उसी बी सीरीज का बदला हुआ स्वरूप है। ये अपना निशाना खोज कर उसपर गिरेगा । ये मिनी परमाणु बम जापान के हिरोशिमा और नागासाकी पर गिरे परमाणु बमों जैसा नहीं है। ये छोटा है, पतला है ये जमीन के नीचे बने तहखाने में छिपे किसी भी व्यक्ति को मार सकता है, ये जमीन के नीचे बनी सुरंगों को तबाह कर सकता है । अगर किसी देश के एक शहर, शहर की एक सड़क पर बसा एक मोहल्ला या उस मोहल्ले में बनी एक इमारत को तबाह करना है तो ये मिनी परमाणु बम उसे मिटा देगा बाकी शहर पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा यानि अब परमाणु बम को बंदूक से निकली खतरनाक गोली की तरह आसमान में उड़ते किसी विमान से फायर किया जा सकेगा।

Mini_nuke3

nukeकहा तो यह भी जा रहा है कि अमेरिका का B61 model 12 मौजूदा परमाणु हथियारों को नया रंग रूप देने की कोशिश है। अमेरिका के पास कम से कम 15 हजार परमाणु बमों का जखीरा है जो वक्त के साथ पुराना पड़ता जा रहा है। बड़े परमाणु बमों को बनाना और उनका रख रख-रखाव खासा मुश्किल है लेकिन उसके मुकाबले मिनी परमाणु बम को बनाना, रखना और इस्तेमाल में लाना काफी आसान है।

कहा तो यह भी जा रहा है कि उत्तर कोरिया के परमाणु बमों को छुपा कर धरती के नीचे गहराई में सुरंगों में रखा जाता है। अमेरिका ने उन्हें तबाह करने के इरादे से ही ये मिनी परमाणु बम विकसित किए हैं जो धरती फाड़ते हुए नीचे गहराई में जाकर फटते हैं।

एनएनएसए के डिप्टी एडमिनिस्ट्रेटर डॉ. डॉन कुक के मुताबिक ये टेस्ट मील का पत्थर साबित होगा, हम अपने बी सीरीज के परमाणु हथियारों को नया जीवन दे रहे हैं। B61-12 उसी कार्यक्रम का हिस्सा है। इस टेस्ट फ्लाइट से हम अपने दोस्तों के लिए मददगार साबित हो सकते हैं।

Mini_nuke

टेस्ट का एक वीडियो अमेरिका ने ही जारी किया है। इस वीडियो में किसी गुमनाम एयर बेस पर मिनी परमाणु बम की को परखा जा रहा है, उसकी चेकिंग के बाद उसे एफ-15 लड़ाकू विमान की ओर ले जाया जा रहा है। पहली नजर में देखने में ये किसी भी आम मिसाइल की तरह लग रहा है, लेकिन ये है B61- 12 यानि मिनी परमाणु बम है।

इसे मिसाइल की तरह ही प्लेन के पेट में फिट कर दिया गया ।  इसके बाद वो विमान कलाबाजी खाते हुए आता है और इस बम को गिरा दिया जाता है, ये सीधे नीचे नहीं गिरता, बल्कि सामने की ओर मिसाइल की तरह ही जाता है और फिर जमीन पर पहले से बनाए गए निशाने पर गिरता है। जमीन पर गिरते ही बिखरता नहीं है बल्कि जमीन चीरते हुए अंदर चला जाता है। ये मिनी परमाणु बम की टेस्ट फ्लाइट थी इसीलिए इसमें विस्फोटक नहीं लगाए गए थे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button