सबसोनिक क्रूज मिसाइल ‘निर्भय’ के सफल परीक्षण पर उठे सवाल

0

मिसाइल निर्भयनई दिल्ली। भारत में तैयार स्वदेशी क्रूज मिसाइल निर्भय का बुधवार को परीक्षण किया गया। इस परीक्षण को कई रिपोर्ट्स में फेल बताया गया है, लेकिन इस टेस्ट के लिए जिम्मेदार रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने इस पर चुप्पी साध रखी है। मालूम हो कि मिसाइल सिस्टम के तीन टेस्ट किए गए हैं। इनमें दो नाकाम रहे जबकि तीसरे टेस्ट को आंशिक सफल माना गया।

मिसाइल निर्भय के परीक्षण पर उठे सवाल

बुधवार को उड़ीसा के वीलर आइलैंड से बुधवार को चौथी बार टेस्ट किया गया। इस मिसाइल के सिस्टम का विकास डीआरडीओ के एडवांस्ड सिस्टम्स लैबरटरी ने किया है। 2010 में मंजूर इस प्रॉजेक्ट को तीन साल में पूरा होना था लेकिन टेस्ट पूरी तरह सफल होने का अब भी इंतजार है। एक बार यह माना जाने लगा भारत-रूस के सहयोग से विकसित ब्रह्मोस मिसाइल से ही काम चलाना होगा जिसकी रेंज 290 किलोमीटर है।

भारत को मिसाइल टेक्नॉलजी पर कंट्रोल करनेवाली इंटरनैशनल रिजीम एमटीसीआर की जून में मेंबरशिप मिलने के बाद हुए चौथे टेस्ट को अहम माना जा रहा था। इस सबसोनिक मिसाइल को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस के पूरक के तौर पर देखा जा रहा है। परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस मिसाइल की मारक क्षमता 1000 किलोमीटर तक होगी।

loading...
शेयर करें