मिस्र के गीजा पिरामिडों के पास विस्फोट, नौ लोगों की मौत

0

काहिरा। मिस्र मे गीजा पिरामिड के पास एक‍ शक्तिशाली बम विस्फोट हुआ है। इस बम विस्फोट में चार पुलिसकर्मियों समेत नौ लोगों की मौत होने की खबर है। वहीं 20 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। यह विस्फोट उस समय हुआ, जब पुलिस के एक दल ने गीजा के काहिरा उपनगर में पिरामिडों की ओर जाने वाली एक सड़क के निकट आतंकवादियों के एक ठिकाने पर छापेमारी की।

मिस्र

मिस्र में सोमवार को मनाई जाएगी क्रांति की वर्षगांठ

यह विस्फोट ऐसे समय पर हुआ है, जब सोमवार को वर्ष 2011 में हुई उस क्रांति की वषर्गांठ है, जिसने पूर्व राष्ट्रपति हुस्नी मुबारक को अपदस्थ कर दिया था। पुलिस ने बताया कि गीजा इलाके में आतंकवादियों के ठिकाने पर सुरक्षा बलों के एक दल के हमले के बाद हुए इस विस्फोट में नौ लोगों की मौत हो गई।

सुरक्षाबलों ने इलाके को घेरा
सुरक्षा बलों ने विस्फोट के तत्काल बाद इलाके को घेर लिया। पुलिस ने बताया कि आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच मुठभेड़ हुई। इस दौरान अपार्टमेंट में छिपे आतंकवादियों के बमों में विस्फोट हुआ। कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। देश के अशांत उत्तर सिनाई में आतंकवादियों ने गुरुवार को एक पुलिस चौकी में घुसकर हमला कर दिया था जिससे मिस्र के कम से कम पांच पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी। पुलिस चौकी पर हमले के बाद वहां स्थिति को नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया था।

जनवरी 2011 से बढ़े हमले
देश में जनवरी 2011 की क्रांति के बाद से हिंसक आतंकवादी हमलों में तेजी आई है। इन हमलों में 700 से अधिक पुलिसकर्मी मारे गए हैं और 18000 से अधिक अन्य लोग घायल हुए हैं। वर्ष 2013 में व्यापक स्तर पर विरोध के बाद पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद मुर्सी को अपदस्थ किए जाने के बाद से पुलिस और सेना को निशाना बनाकर किए जाने वाले हमले और बढ़ गए हैं।

loading...
शेयर करें