चीन ने पहली बार माना, 26/11 आतंकी हमले के पीछे पाक का हाथ

0

मुंबई आतंकी हमलाहॉन्ग कॉन्ग। पाकिस्तान पर अक्सर आरोप लगता है कि पाक आतंकियों का ठिकाना है। इस बात को पूरी दुनिया कहती है। आप को जानकार हैरानी होगी कि पाकिस्तान का दोस्त चीन ने भी अब यह बात स्वीकारी है। चीन ने पहली बार माना कि मुंबई में हुए 26/11 को हुए मुंबई आतंकी हमला कराने के पीछे पाकिस्तान का हाथ था। इस हमले में 164 लोगों की जान गई थी और 308 लोग घायल हो गए थे।

मुंबई आतंकी हमला करने वाला पाकिस्तान

26/11 को हुए मुंबई आतंकी हमला कराने के पीछे पाकिस्तान का हाथ है। इस बात को पहली बार चीन ने सार्वजनिक तौर पर माना है। चीन के स्टेट टेलीविजन चैनल CCTV9 ने हाल ही में एक डॉक्यूमेंट्री प्रसारित की थी। जिसमें लश्कर-ए-तैयबा और पाकिस्तान में उसके समर्थकों के बारे में बताया गया था।

चीन के इस फैसले को उसकी नीति में बदलाव के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र में जैश-ए-मोहम्मद सरगना मौलाना मसूद अजहर को आतंकियों की सूची में डालने की मांग की थी। लेकिन हमेशा पाकिस्तान का पक्ष लेने वाले चीन ने इस प्रस्ताव पर रोक लगा दी थी। इसके बाद चीन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आलोचना का शिकार होना पड़ा था।

भारत ने संयुक्त राष्ट्र में जैश प्रमुख मसूद अजहर को आतंकी घोषित करने की मांग की थी। संयुक्त राष्ट्र समिति की बैठक में सभी 14 सदस्य भी अजहर को आतंकी की सूची में रखने पर सहमत थे। लेकिन सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्य चीन ने इसमें अड़ंगा लगा दिया था।

loading...
शेयर करें