रणजी ट्रॉफी: मुंबई ने तमिलनाडु को हराकर फाइनल में किया प्रवेश

0

राजकोट। पदार्पण मैच खेल रहे पृथ्वी शॉ (120) की शतकीय पारी की बदौलत मौजूदा चैम्पियन मुंबई ने रणजी ट्रॉफी के सेमीफाईनल में तमिलनाडु को छह विकेट से मात देकर फाइनल में प्रवेश कर लिया। मुंबई को चौथी पारी में जीत के लिए 251 रन बनाने थे, जिसे मुंबई ने मैच के पांचवें दिन गुरुवार को छह विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया।

मुंबई

मुंबई ने तमिलनाडु को छह विकेट से दी मात

चौथे दिन के स्कोर पांच रन से आगे खेलने उतरी मुंबई को पृथ्वी और प्रफुल वाघेला ने सधे अंदाज में लक्ष्य की ओर बढ़ाना शुरू किया। पृथ्वी ने प्रफुल (36) के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 90 रनों की साझेदारी की। टीम का पहला विकेट वाघेला के रूप में गिरा।

इसके बाद पृथ्वी के साथ श्रेयस अय्यर (40) ने दूसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 181 तक पहुंचाया। इसी स्कोर पर अय्यर आउट हुए।

अय्यर के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव (34) ने पृथ्वी के साथ टीम को जीत के काफी करीब पहुंचा दिया। हालांकि दोनों ही बल्लेबाज टीम के लक्ष्य की रेखा के पार नहीं ले जा सके। सूर्यकुमार और पृथ्वी के विकेट लगातार अंतराल पर गिरे। 241 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटने से पहले पृथ्वी ने 175 गेंदें खेलते हुए 13 चौके और एक छक्का लगाया।

कप्तान अदित्य तारे (4) और सिद्धेश लाड (1) को इसके बाद लक्ष्य हासिल करने में खास परेशानी नहीं हुई। इस जीत के साथ ही मुंबई फाइनल में पहुंच गई है, जहां खिताब के लिए उसे गुजरात से भिड़ना है।

तमिलनाडु ने अपनी पहली पारी में बाबा इंद्रजीत (64), कौशिक गांधी (50) और विजय शंकर (50) के अर्धशतकों के दम पर सभी विकेट गंवाकर 305 रन बनाए थे।

इसके बाद मुंबई ने 411 रन बनाकर पहली पारी में 106 रनों की बढ़त ले ली थी। मुंबई के लिए पहली पारी में कप्तान आदित्य तारे ने 83, सूर्यकुमार यादव ने 73, अभिषेक नायर ने 58 और शार्दुल ठाकुर ने 52 रन बनाए थे।

तमिलनाडु ने मुंबई को अच्छी टक्कर देते हुए कप्तान अभिनव मुकुंद (122) और इंद्रजीत (138) की शतकीय पारी की बदौलत छह विकेट के नुकसान पर 356 रन बनाकर अपनी दूसरी पारी घोषित कर दी।

तमिलनाडु की ओर से दूसरी पारी में बनाए गए 356 रनों के तहत मुंबई के सामने जीत हासिल करने के लिए 250 रनों का लक्ष्य था, जिसे टीम ने पृथ्वी की शतकीय पारी की बदौलत हासिल कर लिया और फाइनल में जगह बनाई है।

रणजी ट्रॉफी के सेमीफाइनल मैच में तमिलनाडु के लिए जहां विजय शंकर ने कुल पांच विकेट चटकाए, वहीं शार्दुल ने कुल पांच और अभिषेक ने चार विकेट हासिल किए। रणजी ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला गुजरात और मुंबई के बीच इंदौर में 10 से 14 जनवरी तक खेला जाएगा।

loading...
शेयर करें