नागालैंड के सीएम जेलियांग ने दिया इस्तीफा, नेफ्यू रियो बन सकते हैं अगले मुख्यमंत्री

0

कोहिमा। शहरी स्थानीय निकायों में महिलाओं के लिए 33 फीसदी सीट आरक्षित करने के राज्य सरकार के फैसले के खिलाफ हो रहे व्यापक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर नागालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने रविवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया। पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य के एकमात्र सांसद नेफ्यू रियो मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। राज्यपाल पी बी आचार्य ने जेलियांग का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है और अगली व्यवस्था होने तक उन्हें पद पर बने रहने के लिए कहा है।

मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग

मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग का राज्यपाल ने स्वीकार किया इस्तीफा

इससे पहले जेलियांग ने रविवार को पद छोड़ने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में पुष्टि की गई कि जेलियांग पद छोड़ रहे हैं और कल सुबह नगा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक दल की बैठक में आम सहमति से नये नेता का चुनाव किया जाएगा। एनपीएफ की बैठक से पहले सुबह 11 बजे यहां डीएएन (डेमोक्रेटिक अलायंस ऑफ नगालैंड) की बैठक होगी। एनपीएफ के एक सूत्र ने दावा किया कि 60 सदस्यीय विधानसभा में पूर्व मुख्यमंत्री और राज्य से एकमात्र सांसद नेफ्यू रियो को 49 विधायकों का समर्थन हासिल है जिनमें आठ निर्दलीय विधायक भी शामिल हैं। एनपीएफ के सूत्रों ने कहा कि रियो और जेलियांग ने नयी दिल्ली में कल गृहमंत्री राजनाथ सिंह से मुलाकात की थी लेकिन उन्होंने विस्तार से जानकारी नहीं दी।

जेलियांग मुख्यमंत्री पद से हटने के लिए दो दिनों का वक्त मांगने के बाद 16 फरवरी को दिल्ली गए थे। नगालैंड सरकार की तरफ से शहरी स्थानीय निकाय चुनावों में 33 फीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित करने की घोषणा के बाद राज्य में विरोध प्रदर्शन तेज हो गए थे। कई संगठनों ने मांग की थी कि राज्य सरकार स्थानीय निकाय चुनावों को निरस्त करे, प्रदर्शनकारियों पर 31 जनवरी को गोली चलाने वाले पुलिस और सुरक्षाकर्मियों को निलंबित करे और जेलियांग मुख्यमंत्री पद से हट जाएं।

नगालैंड सरकार ने नगालैंड ट्राइब्स एक्शन कमेटी कोहिमा और ज्वाइंट कोऑर्डिनेशन कमेटी की मांग को स्वीकार करते हुए 33 फीसदी महिला आरक्षण के साथ शहरी स्थानीय निकाय चुनावों की पूरी प्रक्रिया को अमान्य कर दिया था।

loading...
शेयर करें