मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा, भारत-पाकिस्तान दोस्त क्यों नहीं बनते

0

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भारत-पाकिस्तान की दोस्ती की वकालत की है। उन्होंने कहा है कि अगर अमेरिका और ईरान जैसे कट्टर देश अपनी दुश्मनी भुला सकते हैं तो भारत-पाकिस्तान क्यों नहीं।

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का बयान

सुचेतगढ़ में अंतरराष्ट्रीय सीमा के दौरे पर गईं महबूबा ने कहा, ‘मझे ऐसा कोई कारण नहीं दिखता कि भारत और पाकिस्तान दोस्त नहीं बन सकते। दोनों देशों के रिश्तों में सुधार की पूरी गुंजाइश है। अगर हम अच्छे इरादे रखेंगे तो उम्मीद की जा सकती है कि पड़ोसी भी ऐसा ही करे।’

मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने आगे कहा, ‘अमेरिका और ईरान जैसे विरोधी देश आज दोस्त बन बैठे हैं। भारत-पाकिस्तान ऐसा क्यों नहीं कर सकते।’ महबूबा के इस बयान के कई मायने निकाले जा रहें हैं। जानकारों का एक गुट महबूबा के बयान का समर्थन कर रहा है। इस गुट का कहना है कि महबूबा का यह बयान दोनों देशों के बीच कड़वाहट कम करने के लिए है।

वहीं, दूसरे गुट का कहना है कि भारत ने कई बार पाकिस्तान की तरफ दोस्ती का हाथ बढ़ाया, लेकिन बदले में पीठ पर छूरा घोंपा गया। अब पाकिस्तान से दोस्ती नहीं करनी चाहिए। महबूबा का यह बयान इस मायने में भी अहम है कि बीते दिनों पाकिस्तान के हाई कमिश्नर अब्दुल बासित ने कह दिया था कि फिलहाल द्विपक्षीय वार्ता को टाल दिया गया है।

अब मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का बयान को दोनों देशों के बीच रिश्तों की गर्माहट से जोड़कर देखा जा रहा है।

loading...
शेयर करें