गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिए अब आधार अनिवार्य

0

नई दिल्‍ली। केंद्र की मोदी सरकार ने गरीब महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का तोहफा दिया था। इस योजना के तहत मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया है। सरकार ने इससे पहले पिछले साल अक्तूबर में एलपीजी सब्सिडी पाने के लिए सभी के लिये विशिष्ट पहचान संख्या यानी आधार कार्ड संख्या का उल्लेख अनिवार्य कर दिया था।

मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए आधार कार्ड

मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन के लिए आधार कार्ड का महत्‍वपूर्ण योगदान

सरकार ने अब बीपीएल परिवार की महिलाओं को मुफ्त रसोई गैस कनेक्शन देने में भी इस व्यवस्था को अनिवार्य कर दिया गया है, सरकार ने पिछले साल प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना शुरू की जिसका मकसद तीन साल में 5 करोड़ गरीब महिलाओं को मुफ्त एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराना है। खाने पकाने के लिये स्वच्छ ईंधन उपलब्ध कराने के इरादे से यह पहल की गयी है।

31 मई तक होंगे आवेदन

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय की अधिसूचना के अनुसार, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभ लेने के इच्छुक लोगों को अब आधार संख्या या आधार सत्यापन से गुजरना होगा, गरीबी रेखा के नीचे जीवन-यापन करने वाली जिन महिलाओं के पास आधार संख्या नहीं है, उन्हें इसके लिये 31 मई तक आवेदन करने को कहा गया है। एक बार आधार के लिये पंजीकरण के बाद लाभार्थी मुफ्त एलपीजी कनेक्शन के लिये आवेदन कर सकते हैं, उसे पंजीकरण की प्रति या ऐसे आवेदन की प्रति उपलब्ध करानी होगी।

आवेदन करते समय ये डॉक्यूमेंट लगेंगे

इसमें कहा गया है कि इस प्रकार के आवेदन में फोटो के साथ बैंक पासबुक, मतदाता पहचान पत्र, राशन कार्ड, स्थायी खाता संख्या, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, किसान फोटो पासबुक या राजपत्रित अधिकारी द्वारा जारी पहचान प्रमाणपत्र जैसे कोई एक सरकारी दस्तावेज लगाने होंगे, मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा ईंधन कंपनियों से बायोमेट्रिक पहचान संख्या के लिये लाभार्थियों के पंजीकरण की सुविधा उपलब्ध कराने को कहा है।

loading...
शेयर करें