मृत्युदंड के प्रावधान वाले अध्यादेश के लागू होने तक भूख हड़ताल जारी रखेंगी स्वाति मालीवाल

0

नई दिल्ली। दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने शनिवार को अपने भूख हड़ताल के 9वें दिन कहा कि वह बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए मृत्युदंड के प्रावधान वाले अध्यादेश के लागू होने तक भूख हड़ताल जारी रखेंगी। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने शनिवार को 12 वर्ष से कम उम्र की बच्चियों से दुष्कर्म पर मृत्युदंड के प्रावधान वाले अध्यादेश को मंजूरी दे दी।

इस संबंध में सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए मालीवाल ने कहा कि जब तक इसपर कुछ ठोस सामने नहीं आ जाता, मैं उपवास समाप्त नहीं करूंगी। जब तक अंतिम बच्ची की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं हो जाती, मैं उपवास समाप्त नहीं करूंगी।

उन्होंने अध्यादेश को तत्काल जारी करने की मांग की और कहा कि जब प्रधानमंत्री बिना किसी को सूचना दिए अचानक अध्यादेश ला सकते हैं, जब वह बड़ी परियोजनाओं को लागू कर सकते हैं, तो वह क्यों नहीं इन कुछ चीजों को कर सकते हैं? जब तक ये सब चीजें नहीं होंगी, मैं अपना उपवास नहीं समाप्त करूंगी।

मालीवाल 13 अप्रैल से कठुआ समेत दुष्कर्म के अन्य मामलों के विरोध में बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों के लिए मृत्युदंड की मांग को लेकर भूख हड़ताल पर हैं।

उन्होंने दुष्कर्म के मामले के लिए देशभर में त्वरित अदालतें बनाने का निर्णय लेने पर केंद्र सरकार की सराहना की और कहा कि मैं खुश हूं कि नौ दिनों के बाद केंद्र सरकार ने छोटी बच्चियों के साथ दुष्कर्म करने वालों को छह माह के अंदर मृत्युदंड देने के संबंध में पहला कदम उठाया है। मालीवाल ने हालांकि अपनी अन्य मांगों को लेकर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है।

loading...
शेयर करें