जानिए आखिर क्‍यों जरुरी है मेकअप से पहले प्राइमर का यूज करना

0

नई दिल्‍ली। मेकअप से न केवल खूबसूरती में चार चांद लगता है बल्कि इससे व्‍यक्तित्‍व में आसानी से निखार भी आता है। आजकल मेकअप करने के तमाम सारे टिप्‍स आपको इंटरनेट के माध्‍यम से मिल जाएंगे। पर क्‍या आप जानते है कि मेकअप करने के लिए कुछ ऐसी भी चीजें है जो जरूरी होती है। जैसे कि प्राइमर से आपकी स्किन को बिल्‍कुल स्‍मूद बेस मिलता है और इससे आपकी ऑयली हिस्‍सों की चमक भी कम होती है। आइये हम आपको बताते है कि मेकअप करते टाईम प्राइमर का क्‍यों यूज किया जाता है।

प्राइमर

मेकअप से पहले प्राइमर का यूज

प्राइमर आपके पसंदीदा फाउंडेशन या मॉश्चराइजर को पूरे दिन टिके रहने के लिए बेस प्रदान करता है। प्राइमर को और प्रभावी बनाना चाहती हैं तो इसमें लैवेंडर, जैस्मिन और एलोवेरा का इस्तेमाल करें, इससे त्‍वचा फ्रेश बनी रहती है।

प्राइमर चेहरे की हल्की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने का भी काम करते हैं। सिलिकॉन-बेस्ड पॉलिमर से बने प्राइमर आपकी त्वचा को स्मूद इफेक्ट भी देते हैं।

मेकअप से पहले प्राइमर लगाने से मेकअप आसानी और समान रूप से फैलने और टिके रहने में मदद करता है। प्राइमर त्वचा को पाउडर और फाउंडेशन को सोखने से रोकते हैं। साथ ही ये त्वचा को ऑयली होने से बचाते हैं।

कैसे करें प्राइमर का यूज

चेहरे को साफ करने के बाद, अच्छा मॉश्चराइजर या सनस्क्रीन लगाएं। फिर अपने पूरे चेहरे, गले, पलकों और आंखों के नीचे की त्वचा पर छोटे-छोटे बिंदुओं में प्राइमर लगाएं। अब इसे धीरे-धीरे मसाज करते हुए त्वचा के साथ मिलने दें। अब आपको मिलेगा एक साफ-सुथरा और स्मूद बेस। इसके बाद अब आप अपने मेकअप की शुरुआत कर सकते हैं।

चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को छुपाने के लिए प्राइमर को कंसीलर के साथ मिलाकर प्रयोग करें।

मैट फिनिश लुक के लिए प्राइमर और फाउंडेशन को अच्छी तरह मिलाएं। टी-ज़ोन (माथा, नाक और ठुड्डी का क्षेत्र) को ऑयल मुक्‍त  दिखाने और वहां की चमक छुपाने के लिए थोड़ा प्राइमर लगाएं।

loading...
शेयर करें