ट्रंप की उम्मीदों पर फिरा पानी, दीवार बनाने के लिए नहीं मिलेगा पैसा

0

वाशिंगटन। अमेरिका और मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार बनाने की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की योजना पर उत्तरी अमेरिकी देश ने एक बार फिर स्पष्ट किया है। वह इसके लिए खर्च का भुगतान नहीं करेगा। मेक्सिको के विदेश मंत्री लुईस विदेगैरे ने कहा कि यह उनके देश के सम्मान से जुड़ा है और दीवार पर आने वाले खर्च का भुगतान सरकार को स्वीकार नहीं है।

मेक्सिको बॉर्डर

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार को तैयार नहीं

समाचार एजेंसी एफे के अनुसार, विदेगैरे ने यहां मेक्सिको के दूतावास में एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “ये मुद्दे सीधे तौर पर सम्मान से जुड़े हैं और इन्हें स्वीकार नहीं किया जा सकता। इसका निर्यात या अर्थव्यवस्था से कोई लेना-देना नहीं है, बल्कि यह मेक्सिको के लोगों के दिलों व गौरव से जुड़ा मामला है।” उन्होंने कहा, “हम दूसरों को सम्मान देते हैं और चाहते हैं कि हमें, हमारे इतिहास और राष्ट्रीय प्रतीक चिह्नें को भी सम्मान मिले।”

डोनाल्ड ट्रंप घुसपैठ को रोकने के लिए उठाया ये कदम

मेक्सिको बॉर्डर पर दीवार का निर्माण कराना डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के दौरान किया गया एक प्रमुख वादा था। अमेरिकी राष्ट्रपति का मानना है कि इससे अमेरिका में अवैध प्रवासियों की घुसपैठ पर रोक लगाने में मदद मिलेगी। ट्रंप ने राष्ट्रपति चुनाव के दौरान पॉपुलर वोट में जीत हासिल न करने के लिए भी अवैध प्रवासियों को जिम्मेदार ठहराया है।

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कल महत्वपूर्ण दिन है। कई अन्य कदम उठाने के अलावा हम दीवार का निर्माण कराएंगे।”

न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि राष्ट्रपति एक ऐसी नीति लागू करने पर भी विचार कर रहे हैं, जिससे सीरिया और अन्य मुस्लिम-बहुल देशों से शरणार्थियों के आने पर अस्थायी रूप से रोक लग जाएगी, जिन्हें वह ‘आतंकवादी खतरा’ मानते हैं।

loading...
शेयर करें