मेलबर्न वन डे : ऑस्ट्रेलिया का सीरीज पर कब्‍जा, कोहली का शतक बेकार

मेलबर्न वन डेमेलबर्न मेलबर्न वन डे में ऑस्‍ट्रेलिया ने एक बार फिर से टीम इंडिया को तीन विकेट से पटखनी दे दी। इससे पहले टीम इंडिया ने आस्‍ट्रेलिया को 296 रनों का लक्ष्‍य दिया था। भारत की ओर से मेलबर्न वन डे में विराट कोहली ने शानदार शतक भी लगाया। लेकिन उनका ये शतक भारत के किसी काम नहीं आया। आस्‍ट्रेलिया की ओर से सबसे ज्‍यादा मैक्‍सवेल ने 96 रन की पारी खेली। इस जीत के साथ ऑस्‍ट्रेलिया ने पांच मैचों की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त बना ली है।

मेलबर्न वन डे में नाकाम रही ओपनिंग जोड़ी

इससे पहले मेलबर्न वन डे में आज भी भारत की ओपनिंग जोड़ी कुछ खास नहीं कर पाई। फर्क सिर्फ इतना था कि आज पिछले दो मैचों में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा 6 रन पर ही आउट हो गए। इसके बाद धवन और कोहली ने भारत की पारी को संभाला। धवन 68 रन बनाने के बाद बोल्‍ड हो गए। कोहली ने संभलकर खेलते हुए अपना शतक पूरा कर लिया।

पांच मैचों की सीरीज में ऑस्‍ट्रेलिया 3-0 से आगे

भारत की ओर से दो-दो विकेट जड़ेजा और ईशांत शर्मा ने लिए जबकि एक विकेट उमेश यादव के खाते में गया। वहीं आस्‍ट्रेलिया की ओर से हेस्टिंग ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट हासिल किए। पांच मैचों की इस सीरीज में आस्‍ट्रेलिया ने 3-0 से बढ़त बना ली है। भारत को अगर इस सीरीज में बने रहने के लिए मेलबर्न वन डे जीतना आवश्‍यक था।

मेलबर्न वन डे के लिए भारत ने किए थे दो बदलाव

भारत ने इस मैच के लिए दो बदलाव किए थे। गुरकीरत सिंह मान और ऋषि धवन को पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किया गया। दोनों ने एकदिवसीय मैचों में आज अपना डेब्‍यू किया। रविचंद्रन अश्विन और मनीष पांडेय को बाहर रखा गया। दूसरी ओर आस्ट्रेलिया ने जोएल पेरिस की जगह मिशेल मार्श को अंतिम एकादश में शामिल किया था।

कोहली ने पूरे किए सबसे तेज 7000 वनडे रन

कोहली ने मेलबर्न वन डे मैच के दौरान वनडे क्रिकेट में अपने 7000 रन पूरे किए। कोहली ने अपने 169वें मैच की 161 पारी में 7000 रन पूरे किए जो कि वर्ल्ड रिकॉर्ड है। कोहली से पहले ये रिकॉर्ड एबी डिविलियर्स के नाम था जिन्होंने अपने 172वें मैच की 166वीं पारी में 7000 रनों का आंकड़ा पार किया था।

टीमें :

आस्ट्रेलिया : स्टीव स्मिथ (कप्तान), शॉन मार्श, एरॉन फिंच, जॉर्ज बेली, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, जॉन हेस्टिंग्स, मैथ्यू वेड (विकेटकीपर), जेम्स फॉल्कनर, स्कॉट बोलैंड।

भारत : शिखर धवन, रोहित शर्मा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), गुरकीरत मान, रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, बारिंदर सरन, इशांत शर्मा, ऋषि धवन।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button