मेसी 5वीं बार बने विश्व के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

0

मेसी ज्यूरिख। अर्जेंटीना के फुटबॉल स्टार लियोनेल मेसी ने पांचवीं बार फीफा का प्रतिष्ठित ‘बालोन डी ओर‘ खिताब अपने नाम कर लिया है। स्पेनिश क्लब बार्सिलोना के दिग्गज खिलाड़ी मेसी के साथ इस दौड़ में रियल मेड्रिड के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो और बार्सिलोना के उनके सह-खिलाड़ी नेमार का नाम भी शामिल था।

मेसी को मिले 41 प्रतिशत वोट

इस दौड़ में मेसी को जहां 41 प्रतिशत वोट मिले, वहीं रोनाल्डो को 27.76 प्रतिशत और नेमार को 7.86 प्रतिशत वोट मिले। बार्सिलोना के 28 वर्षीय खिलाड़ी ने पिछले साल खेले गए मुकाबलों में कुल 48 गोल दागे और वह ला लीग में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर थे और 2014-2015 में वह शीर्ष पर भी रहे।

शामिल रहे लाखों प्रशंसक

ज्यूरिख के कोंग्रेसहॉस में आयोजित वार्षिक फीफा ‘बालोन डी ओर’ समारोह में मेसी को इस खिताब से नवाजा गया। इस समारोह में लाखों फुटबाल प्रशंसक और कई संवाददाता शामिल हुए। ‘बालोन डी ओर’ खिताब के विजेता का चयन राष्ट्रीय टीमों के कप्तानों, कोच तथा अंतर्राष्ट्रीय मीडिया प्रतिनिधियों द्वारा किया गया।

बार्सिलोना के लुइस एनरिक बने कोच ऑफ द इयर 

इस बीच, बार्सिलोना के कोच लुइस एनरिक को फीफा के ‘मेन्स फुटबाल कोच ऑफ द इयर’ के पुरस्कार से नवाजा गया। महिला फुटबाल टीम में महिला विश्व कप 2015 की विजेता अमेरिका की राष्ट्रीय टीम ने दो खिताबों पर अपना कब्जा जमाया।

रोनाल्‍डो और मेसी के अलावा कोई नहीं जीत पाया ये पुरस्‍कार

आपको बता दें कि अभी तक यह प्रतिष्ठित पुरस्कार सिर्फ क्रिस्टीयानो रोनाल्डो व लियोनेल मेसी के अलावा किसी ने नहीं जीता है। इस बार नेमार भी इस पुरस्कार की दौड़ में शामिल हुए। इस वर्ष के फीफा बालोन डी ऑर पुरस्कार के लिए बायर्न म्यूनिख के पोलिश स्ट्राइकर रोबर्ट लेवांदोस्की भी सम्मिलित थे।

रोनाल्‍डो दो बार ये पुरस्‍कार कर चुके हैं अपने नाम

रियल मेड्रिड टीम के लिए खेलने वाले क्रिस्टीयानो रोनाल्डो दो सालों से इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से नवाजे जा चुके हैं। रियल मेड्रिड टीम के लिए खेलने वाले क्रिस्टीयानो रोनाल्डो 2008 में भी यह पुरस्कार जीत चुके हैं।

loading...
शेयर करें