मैथ्स के एग्जाम में छात्रों के साथ बैठेंगे रोबोट, दो घंटे में हल करेंगे सारे सवाल

0

चीन। गणित के सवाल, इनके नाम से अच्छे-अच्छों के पसीने छूट जाते हैं। मगर अब एक्जाम्स में मैथ्स के सवालों से घबराने की जरूरत नहीं है। क्योंकि मैथ्स के सवाल हल करने के लिए अब रोबोट आ गया है। रोबोट अब मैथ्स के एग्जाम में बैठेगा और सारे सवाल हल करेगा। जी हाँ, चीन में अगले साल यानी 2017 में राष्ट्रीय कॉलेज प्रवेश परीक्षा (गाओकाओ) की गणित परीक्षा में रोबोट बैठ सकता है। इसे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बड़ा कदम माना जा रहा है। प्रौद्योगिकी कंपनी चेंगदू झुन सिंग युन शू टेक्नोलॉजी कंपनी लिमिटेड ने इस बारे में जानकारी दी। कंपनी ने बताया कि इस रोबोट को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की परियोजना के तहत बनाया गया है।

गणित

गणित के सवाल दो घंटे में करने होंगे हल

इस बारे में कंपनी के अधिकारियों के अनुसार, यह रोबोट अगले साल होने वाली गाओकाओ गणित की परीक्षा में भाग लेगा, जो आम तौर पर सात जून को होती है। इस परीक्षा में लाखों चीनी छात्रों के साथ यह रोबोट भी शामिल होगा। अन्य इंसान परीक्षार्थियों की तरह ही रोबोट को भी इंटरनेट का इस्तेमाल किए बगैर दो घंटे में गणित के सवालों को हल करना होगा। रोबोट का निर्माण करने वाली टीम के नेतृत्वकर्ता फू होंगगुआंग ने कहा कि इस परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए भाषा की समझ और तार्किक ज्ञान भी आवश्यक है। सवालों को समझने के लिए रोबोट में ज्ञान का विशाल डेटाबेस बनाया गया है।

इस परियोजना की शुरुआत साल 2015 में हुई थी। इसलिए रोबोट निर्माण टीम को केवल दो वर्ष का समय मिला, पर वे आश्वस्त हैं। कंपनी ने बताया कि इस परियोजना से शिक्षा के क्षेत्र में नई जानकारियां सामने आएंगी, जिसमें उत्तर पुस्तिका एवं गृहकार्य की जांच एवं मूल्यांकन भी शामिल है, ताकि शिक्षकों पर पड़ने वाले काम के बोझ को हल्का करने में मदद मिल सके।

loading...
शेयर करें