मोदी सरकार चेकइन और चेकआउट के लिए बदलने जा रही है नियम, टिकट के साथ यह रखें

0

नई दिल्‍ली। मोदी सरकार ने एक नई नीति का ऐलान किया है। नई नीति के अनुसार डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने वालों को टिकट के साथ-साथ आधार कार्ड भी रखना होगा। बिना आधार कार्ड के बिना सफर करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

आधार कार्ड के बिना सफर

आधार कार्ड के बिना सफर करने की मत करें भूल

एयरपोर्ट पर सिक्योरिटी के पैरामीटर तय करने वाली एजेंसी ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी (बीसीएएस) और एविएशन मिनिस्ट्री इस नई नीति पर काम कर रही है। इसके तहत आधार कार्ड दिखाकर चेकइन और चेकआउट की सुविधा मिलेगी। इस योजना की सफलता को देखते हुए दूसरे ऑप्शन भी तलाशे जाएंगे।

हैदराबाद एयरपोर्ट पर चल रह है काम

इस प्रोजेक्ट के तहत आपको डोमेस्टिक फ्लाइट में सफर करने के लिए आईकार्ड के तौर पर वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या अपने साथ ले जाने की जरूरत नहीं होगी। फिलहाल हैदराबाद एयरपोर्ट पर ये प्रोजेक्ट चल रहा है। जल्द ही इसे मुंबई और बंगलुरु में भी शुरू किए जाने की तैयारी है।

हैदराबाद पायलट प्रोजेक्ट

हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने पिछले साल ये प्रोजेक्ट शुरू किया था। इसके तहत एयरपोर्ट अथॉरिटी ने अपने यात्रियों को आधार कार्ड को पहचान पत्र के तौर पर इस्तेमाल करने की सुविधा दी थी। आधार कार्ड दिखाकर यात्री किसी एक गेट से चेकइन कर सकते थे। लेकिन, अब बाकी गेटों में भी आधार कार्ड दिखाकर चेकइन किया जा सकता है। हालांकि, ऐसा करना अनिवार्य नहीं है। अगर किसी यात्री के पास आधार नहीं है, तो वह अन्य पहचान पत्र दिखाकर चेकइन कर सकता है।  

पेपरलेस के अन्य ऑप्शन भी तलाशेंगे

हैदराबाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के सीईओ एसजीके किशोर ने बताया, ‘एक गेट पर इस प्रोजेक्ट की सफलता के बाद हम अब हैदराबाद एयरपोर्ट के बाकी गेटों पर भी आधार कार्ड से एंट्री शुरू करने जा रहे हैं। ये यात्रियों के लिए काफी आसान और सुविधाजनक होगा. आपका बस अपना आधार कार्ड दिखाना है और सिक्योरिटी स्टाफ आपकी जरूरी डिटेल ले लेंगे। उन्होंने ये भी बताया कि एयरपोर्ट पेपरलेस होने की दिशा में आगे अन्य ऑप्शन के बारे में भी सोच रही है।

loading...
शेयर करें