अच्छे दिन: चार्जर जाओ भूल, बहुत जल्द मोबाइल से मोबाइल चार्ज होगा

0

नई दिल्‍ली। मोबाइल से मोबाइल चार्ज करने के फीचर्स कुछ कंपनियों ने दिया है। पावरफुल बैटरी वाले कुछ स्मार्टफोन को पावर बैंक के तौर पर यूजर करके दूसरा स्मार्टफोन चार्ज किया जा सकत है लेकिन क्या आपने सोचा है कि क्या होगा अगर एक स्मार्टफोन से दूसरा स्मार्टफोन वायरलेस चार्ज किया जा सकता है? ठीक वैसे ही जैसे डेटा यूज करने के लिए हम दोस्तों से टेथरिंग ऑन करने के लिए कहते हैं और अपने स्मार्टफोन में इंटरनेट यूज करते हैं।

मोबाइल से मोबाइल चार्ज

मोबाइल से मोबाइल चार्ज करने के लिए एक कंपनी ने किया पेटेंट

जापान की टेक्नोलॉजी दिग्गज सोनी ने एक पेंटेंट के लिए आवेदन किया है जिसमें दो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच वायरलेस पावर एक्सचेंज के बारे में जिक्र है। इनमें स्मार्टफोन्स, कंप्यूटर्स, माइक्रोवेव, फ्रिज, टीवी और वॉशिंग मशीन जैसे कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस शामिल हैं। यानी कंपनी ने पहले से अत्याधुनिक टेक्नॉलोजी पर काम कर रही है।

बताए गये हैं ट्रांसफर करने के तरीके

अमेरिकी पेटेंट और ट्रेडमार्क ऑफिस में सोनी ने कॉन्फ्यूगरेशन ऑफ डेटा एंड पावर ट्रांसफर इन नियर फील्ड कंम्यूनिकेशन (NFC) के नाम से पेटेंट के लिए आवेदन किया है। इसके मुताबिक कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के बीच पावर और डेटा ट्रांसफर करने के तरीके बताए गए हैं। एनएफसी चिप वाले इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस वैसे ही दूसरे डिवाइस को सर्च करके कनेक्ट हो सकता हैं। कनेक्ट हो कर इनके बीच पावर ट्रांसफर भी किया जा सकता है, जैसे वाईफाई हॉट स्पॉट के जरिए कनेक्ट हो कर डेटा ट्रांसफर किया जाता है।

पोर्टेबल डिवाइस की मिलेगी सुविधा

इस पेटेंट में यह भी नहीं बताया गया है कि इन डिवाइस में कौन से प्रोडक्ट होंगे। स्मार्टफोन्स होंगे या कंप्यूटर्स होंगे। यहां सिर्फ इतना लिखा है कि इनमें पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होंगे। जाहिर है पोर्टेबल का मतलब यहां कंप्यूटर, टीवी और स्मार्टफोन हो सकते हैं। उम्मीद की जा सकती है की आने वाले समय में कंपनी इस टेक्नॉलोजी का कॉन्सेप्ट पेश करे।

loading...
शेयर करें