IPL
IPL

7 यूनेस्को और 8 राष्ट्रीय पुरस्कार जीतने वाला अब देश छोड़ना चाहता है?

नई दिल्ली। पिछले दिनों अभिनेता आमिर खान ने सुरक्षा को लेकर देश छोड़ने की बात कही थी। जिसपर जमकर बवाल हुआ। अब बाग प्रिंट के लिए आठ राष्ट्रीय और यूनेस्को से सात अवॉर्ड जीत चुके बाग के मोहम्मद यूसुफ खत्री अपने परिवार के साथ देश छोड़ने का मन बना लिया है। परिवार हमलावरों की गिरफ्तारी नहीं होने से आहत है। बाग प्रिंट के सबसे बड़े कलाकार मोहम्मद यूसुफ खत्री का कहना है कि वह और उनका परिवार यहां सुरक्षित महसूस नहीं कर रहे हैं।

 मोहम्मद यूसुफ खत्री

मोहम्मद यूसुफ खत्री की कारीगरी का लोहा दुनिया ने माना

मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल से करीब साढ़े तीन सौ किलोमीटर दूर धार जिले के एक कस्बे का नाम है बाग। लेकिन छोटे से कस्बे में पिछले 40 साल से बाग प्रिंट की कारीगरी कर रहे यूसुफ का लोहा दुनिया मान चुकी है। मोहम्मद यूसुफ खत्री के परिवार को आठ राष्ट्रीय पुरस्कार और सात यूनेस्को पुरस्कार मिल चुके हैं। बाग प्रिंट में मोहम्मद यूसुफ को महारथ हासिल है वो प्राकृतिक रंगों के जरिए हाथ से तैयार होने वाली कारीगरी है जिसका नाम भी बाग कस्बे के नाम पर बाग प्रिंट पड़ा था।

क्‍या था मामला

6 जनवरी को एक छात्रा से छेड़छाड़ के बाद बाग में उपद्रव हुआ था। इस दौरान यूसुफ खत्री के बेटे अब्दुल करीम और छोटे भाई को कुछ लोगों ने पीटा था। 8 जनवरी की रात उनके कारखाने के बाहरी हिस्से में आग लगा दी गई। युसुफ ने बताया कि दोनों मामलों में पुलिस ने एफआईआर दर्ज की थी। कुल सात प्रकरण दर्ज हुए थे, जिसमें 39 आरोपी बनाए गए थे। पुलिस को गिरफ्तार कर आरोपियों को कोर्ट में पेश करना चाहिए। दोषी है या नहीं, यह फैसला कोर्ट को करने देना चाहिए। हम सिर्फ इतना चाहते हैं कि कार्रवाई निष्पक्ष हो। मोहम्मद युसुफ खत्री का कहना है कि हम घर से बाहर निकलने में भी डर रहे हैं। हमारी जान खतरे में है। वे खुलेआम हमें धमकाते हैं। मैंने मैक्सिको में एक गांव देखा, जहां नदी है। इसके किनारे कारखाना बनाकर वहीं शिफ्ट होने का मन बना रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button