इन 13 मुस्लिम देशों में धर्म न मानने पर मौत की सजा

0

नई दिल्ली। इस समय दुनिया में कट्टरता से लेकर आतंक और हिंसा तक के पीछे का कारण धर्म और जाति है। धर्म को मानना या ना मानने का हक किसी भी व्यक्ति का खुद फैसला होना चाहिए। मगर दुनिया के 13 देश ऐसे हैं जहां यदि आपने ईश्वर के अस्तित्व को मानने से इंकार किया तो आपको मौत की सजा हो सकती है। गौर करने वाली बात यह है कि ये सभी 13 देश मुस्लिम बहुल देश हैं।

मौत की सजा

मौत की सजा

इंटरनेशनल ह्यूमनिस्ट एंड एथिकल यूनियन की हर साल जारी होने वाली Freedom of Thought रिपोर्ट जारी की है। रिपोर्ट में 13 ऐसे देशों के नाम जारी किए हैं जहां पर लोगों को धर्म ना मानने पर मौत की सजा दी जाती है।

इन 13 देशों में अफगानिस्तान, इरान, मलेशिया, मालदीव, मॉरितानिया, नाइजीरिया, पाकिस्तान, कतर, सऊदी अरब, सोमालिया, सूडान, संयुक्त अरब अमिरात और यमन शामिल है।

पाकिस्तान को छोड़कर इन सभी देशों में जहां धर्म या ईश्वर के अस्तित्व को ना मानने पर मौत की सजा मिलती है, वहीं पाकिस्तान में ईश-निंदा (ईश्वर की निंदा करना) पर सजा-ए-मौत दी जाती है। रिपोर्ट के अनुसार इस मामले में सबसे बेहतर देश जमैका, ऊरुग्वे, जापान, ताइवान और बेल्जियम हैं, जहां आप धर्म को मानने के लिए स्वतंत्र हैं।

 

साभार : द हुक डॉट न्यूज

loading...
शेयर करें