होने जा रहा मौसम में थोड़ा सा बदलाव, आ सकती है आंधी

0

नई दिल्‍ली। उत्तर भारत में लगातार गर्मी के बाद मंगलवार को मौसम में थोड़ा सा बदलाव आया है। मंगलवार सुबह से ही दिल्ली-एनसीआर में घटा छाई हुई है। अब स्काईमैट ने आने वाले 6-8 घंटों में दिल्ली, एनसीआर, पंजाब समेत समूचे उत्तर भारत में धूल भरी आंधी और बारिश होने की संभावना जताई है। अगर बारिश होती है तो लोगों को लगातार बढ़ रही गर्मी से राहत मिल सकती है।

मौसम में थोड़ा सा बदलाव

मौसम में थोड़ा सा बदलाव को लेकर मौसम विभाग ने जताई थी आशंका

इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि उत्तर-पश्चिम हिमालय में एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस दस्तक दे रहा है और इसकी वजह से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मौसम बदलने जा रहा है। इसी के साथ अरब सागर से नम हवाएं उत्तर भारत की तरह बहना शुरू कर देंगी। इन हवाओं का वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के साथ मेलमिलाप हो रहा है और इस वजह से जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में 4 अप्रैल की शाम से कई जगहों पर जोरदार बारिश की आशंका है। इसके मद्देनजर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है।

हो सकती है भारी बारिश

मौसम विभाग के डायरेक्टर चरण सिंह के मुताबिक जम्मू-कश्मीर के ज्यादातर इलाकों में बादलों की आवाजाही के चलते 4 अप्रैल से लेकर 6 अप्रैल तक बारिश का सिलसिला देखा जाएगा। यहां पर कई जगहों पर भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। उधर हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर 4 अप्रैल और 5 अप्रैल को भारी बारिश की आशंका मौसम विभाग ने जताई है। इन सबके बीच उत्तराखंड में ऊंचाई वाले इलाकों में मौसम बदल जाएगा और यहां पर कई जगहों पर बारिश और ओलावृष्टि होने की आशंका है।

बदलेगा मौसम का मिजाज

उत्तर-पश्चिम हिमालय में बारिश और बर्फबारी देखी जाएगी तो उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में भी मौसम में तब्दीली देखी जाएगी। मौसम विभाग के डायरेक्टर आर विशेन के मुताबिक पंजाब और हरियाणा के उत्तरी हिस्से में धूलभरी आंधियों के साथ बादलों की आवाजाही के बीच बिजली की गरज के साथ बारिश होने की आशंका है। बारिश और धूलभरी आंधी का ये दौर 4 अप्रैल और 5 अप्रैल को देखा जाएगा। इसी के साथ राजस्थान के तमाम इलाकों में 4 अप्रैल को धूलभरी आंधी चलने की आशंका है।

loading...
शेयर करें