बदले मौसम के साथ तापमान में हुई गिरावट, कई जिलों में भारी बारिश की संभावना

0

देहरादून। उत्तराखंड में मौसम का मिजाज इन दिनों कुछ अलग ही रंग दिखा रहा है। कभी बारिश से वहां का हाल बेहाल हो जाता है तो कभी गर्मी से लोग तौबा बोल देते हैं। राज्य के अधिकांश हिस्सों में बुधवार को भारी बारिश हुई, जिससे पर्वतीय राज्य के लोगों को तपती गर्मी से राहत मिली। क्षेत्रीय मौसम कार्यालय ने पूर्वानुमान में अगले 48 घंटों में पर्वतीय क्षेत्रों में भारी और मैदानी इलाकों में हल्की बारिश की संभावना जताई है।

मौसम विभाग

मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

राजधानी देहरादून और हरिद्वार और ऋषिकेश जैसे जिलों में बुधवार सुबह भारी बारिश हुई। बारिश के कारण पर्वतीय क्षेत्रों में तापमान में गिरावट आई है और यह औसतन 17-20 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है।

अधिकारियों ने अगले 24 घंटों में चमौली, रुद्रप्रयाग, नैनीताल और पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी दी है। बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और तेज हवाएं भी चल सकती हैं। मुख्य सचिव एस। रामास्वामी ने राज्य के आपदा प्रबंधन विभाग को बाढ़ की संभावना के मद्देनजर सभी जिलों को दिशा निर्देश जारी करने का आदेश दिया है।

उत्तरकाशी के मल्ला और मसूरी के कुछ हिस्सों से भूस्खलनों की खबरें मिली हैं। एक अन्य अधिकारी ने कहा कि हालांकि वार्षिक चार धाम यात्रा जारी है। मौसम विभाग के अधिकारी के मुताबिक, राज्य में गुरुवार शाम को बारिश हो सकती है जो अगले 24 घंटे तक जारी रहेगी।

यह भी पढ़ें : भाजपा और कांग्रेस मिलकर तय राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार

पिछले कुछ दिनों से अधिकतर पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश हुई लेकिन मैदानी इलाके गर्म रहे। राज्य में बीते 24 घंटों में अधिकतम तापमान 40।7 डिग्री सेल्सियस रहा। मौसम विभाग के मुताबिक, देहरादून में 38 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा जबकि मुक्तेश्वर में 26।2 डिग्री सेल्सियस रहा। राज्य में 21 जून को मानसून दस्तक देगा।

loading...
शेयर करें