म्यांमार में संसद की 19 सीटों पर वोटिंग जारी, 20 लाख वोटर्स करेंगे मतदान

0

नेपीथा। म्यांमार में संसद की 19 रिक्त सीटों के लिए शनिवर को मतदान हो रहे हैं, जिसके लिए 20 लाख योग्य मतदाता हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 22 टाउनशिप की 19 रिक्त सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव में 94 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें 16 महिलाएं हैं।

म्यांमार में संसद

म्यांमार में संसद की 19 सीटों में 9 निचले सदन और 3 ऊपरी सदन की सीटें शामिल

सत्तारूढ़ नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी (एनएलडी) के नेतृत्व में पिछले साल नई सरकार के गठन के बाद यह पहला उपचुनाव है। 19 खाली पड़ी सीटों में से नौ हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव (निचले सदन), तीन हाउस ऑफ नेशनेलिटीज (ऊपरी सदन) और सात स्टेट पार्लियामेंट्स की हैं। इन 94 उम्मीदवारों में से 87 उम्मीदवार 24 राजनीतिक दलों से हैं। इनमें भी 18 एनएलडी, 18 यूनियन सॉलिडेरिटी और 18 डेवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) से और शेष अन्य पार्टियों से हैं, जबकि सात निर्दलीय उम्मीदवार हैं।

यांगून क्षेत्र में 10 लाख से अधिक मतदाता पांच टाउनशिप निर्वाचन क्षेत्रों में अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। इनमें कावमू तथा हलेंगतार्या टाउनशिप निर्वाचन क्षेत्र राजनीतिक दृष्टि से बेहद अहम हैं। कावमू में हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव की सीट आंग सान सू की के कैबिनेट मंत्री बनने के बाद छोड़े जाने की वजह से रिक्त हुई। इस सीट पर नौ उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं, जबकि हलेंगतार्या सीट पर आठ उम्मीदवार आमने-सामने हैं।

जिन 19 सीटों पर उपचुनाव हो रहे हैं, वे या तो संसद सदस्यों के मंत्रिमंडल में शामिल होने या कुछ सीटों पर 2015 के आम चुनाव में मतदान नहीं हो पाने की वजह से रिक्त थीं। मतदान की प्रक्रिया सुबह छह बजे शुरू हो गई और यह अपराह्न चार बजे तक जारी रहेगी। मतगणना शनिवार को होगी।

loading...
शेयर करें