यूजीसी नेट की परीक्षा शुरू, सुरक्षा के तगड़े इंतजाम

utt-net exam-4देहरादून। देशभर के उच्च शिक्षण संस्थानों में सहायक प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलोशिप (जेआरएफ) अहर्ता के लिए राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) देहरादून में शुरु हो चुकी है। इसके लिए 13 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसमें कुल 6736 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्षा का आयोजन करा रही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए हैं।

वर्ष 2015 से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) नेट की जिम्मेदारी सीबीएसई के पास है। सीबीएसई लगातार परीक्षा के नियमों में बदलाव कर रहा है। इस बार की परीक्षा के लिए नियम काफी कड़े किये गए हैं। परीक्षा केंद्र में कोई अभ्यर्थी पेन, घड़ी, मोबाइल आदि के साथ प्रवेश नहीं कर सकेगा। हाईटेक सुरक्षा के लिहाज से मोबाइल जैमर्स भी लगाए गए हैं। देहरादून में बोर्ड ने सुरक्षा व्यवस्थाओं के लिए पुलिस विभाग से भी सहयोग लिया है।

utt-net exam-2एआइपीएमटी पेपर लीक मामले के बाद से सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रही है। परीक्षार्थियों को परीक्षा कक्ष में ही बॉल प्वॉइंट पेन मुहैया कराए जाएंगे। परीक्षा केंद्रों को अनिवार्य रूप से परीक्षा कक्षों में दीवार घड़ी लगाने के निर्देश दिए गए हैं। नेट का पहला प्रश्नपत्र 9.30 बजे से शुरू होगा, जो 10:45 तक चलेगा। दूसरा प्रश्नपत्र 11:15 से 12:30 तक चलेगा। पहले और दूसरे पेपर के बीच मिलने वाले आधे घंटे के वक्त में अभ्यर्थी को बाहर जाने की अनुमति भी नहीं होगी। तीसरा प्रश्नपत्र दोपहर दो बजे से शुरू होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button