यूपी के बाद अब इस राज्य में लगेगा लॉकडाउन, गृहमंत्री ने दिए निर्देश

0

जी हां आप बिलकुल ठीक पढ़ रहे है कि मध्यप्रदेश में एक बार फिर से लकडाउन लगने जा रहा है। लेकिन घबराने की जरूरत इस लिए नही है क्योंकि यह सिर्फ एक दिवसीय लकडाउन रहेगा। दरअसल मध्यप्रदेश में कील कोरोना मुहिम जारी है इसके चलते प्रत्येक रविवार पूरे मध्यप्रदेश में सभी दुकान, बाजार, ऑफिस, संस्थान पूर्ण रूप से बन्द रहेंगे। इसके लिए ग्रह विभाग ने निर्देश दे दिए है। हालांकि इस एक दिवसीय लॉकडाउन के क्या नियम होंगे इसको लेकर सरकार गुरूवार को एडवाजरी जारी करेगी

42% लोगों का सर्वे किया जा चुका

गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में लगतार कोरोना पॉजिटिव मरीजो की संख्या में इजाफा देखने को मिल रहा है। लेकिन उससे भी अच्छी बात यह है कि बड़ी संख्या में लोग स्वस्थ भी हो रहे है। साथ ही सर्वे का कार्य भी प्रगति पर है। आंकड़ों की बात की जाए तो किल कोरोना अभियान में लगातार सैंपल लिये जा रहे हैं। अब तक प्रदेश में 42% लोगों का सर्वे किया जा चुका है । इसमे।कोरोना के अलावा डेंगू और मलेरिया के मरीज भी मिले हैं। जिनके लिए आवश्यक दिशा निर्देश भी विभाग को दिए गए है।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मिश्रा ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश में लगातार मरीज मिलने की वजह बॉर्डर से दूसरे राज्यो से आने वाले लोग है। इसलिए बॉर्डर से एमपी में लोग आ रहे हैं जिसके चलते परिस्थिति बदल जाती हैं। मुरैना में महाराष्ट्र के धोलपुर और जलगांव से लोग आ रहे हैं। इसके चलते वहां मरीजों की संख्या बढ़ी है।

पुलिस बेचेगी मास्क

फिलहाल रोजाना 12 हजार सैंपल एमपी मे लिए जा रहे हैं। वही रिकवरी रेट 75 फीसदी है। डॉ. मिश्रा ने कहा कि कुछ नियमो में बदलाव किए जा रहे है जिसके तहत अब शहर में एक गली में ज्यादा केस मिलेंगे तो पूरे शहर की बजाय केवल प्रभावित इलाके में कर्फ्यू रहेगा। वही प्रदेश पुलिस को भी अधिकार दिए जा रहे हैं कि, बिना मास्क के कोई मिलता है तो उसे मास्क देकर बदले मे उतनी राशि ली जाए।

 

loading...
शेयर करें