यूपी चुनाव के बीच यहां आए चुनाव के नतीजे, बीजेपी ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत

0

भुवनेश्वर। ओडिशा में हाल में संपन्न हुए पंचायत चुनाव में राज्य में सत्ताधारी बीजू जनता दल (बीजद) यद्यपि शीर्ष पर बना हुआ है, लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने पहले से बेहतर प्रदर्शन किया है। जबकि गुटों में बंटी कांग्रेस का नुकसान हुआ है। बीजद कुल 846 जिला परिषद जोन में से 473 में विजयी हुआ है। इनके परिणाम राज्य निर्वाचन आयोग ने रविवार को घोषित किए।

पंचायत चुनाव

पंचायत चुनाव में बीजद ने पिछली बार 651 पर जीत हासिल की थी

बीजद ने हालांकि 2012 के चुनाव की तुलना में लगभग 178 सीट गंवा दिए हैं, जबकि भाजपा ने सत्ताधारी पार्टी के गढ़ों में घुसपैठ की है। बीजद ने पिछली बार कुल 853 सीटों में से 651 पर जीत हासिल की थी। एसईसी ने कहा कि 2012 के चुनाव में मात्र 36 सीटें जीतने वाली भाजपा ने 297 सीटों पर जीत हासिल कर प्रभावशाली प्रदर्शन किया है।

कांग्रेस ने पिछली बार 128 जोन में जीत हासिल की थी, लेकिन इस बार वह तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस बार इसे मात्र 60 सीटें मिलीं। चकित करने वाली बात यह कि कांग्रेस राज्य के 30 जिलों में से 16 में एक भी सीट नहीं जीत पाई। दूसरी तरफ निर्दलीयों और अन्य दलों के उम्मीदवारों ने 16 जोन में जीत हासिल करने में सफलता पाई है।

कुल 853 जिला परिषद जोन में से 849 के लिए चुनाव हुए थे, जिनमें से 846 के परिणाम रविवार को घोषित कर दिए गए। तीन अन्य जोन के परिणाम विभिन्न कारणों से रोक लिए गए हैं। ये तीनों जोन कटक, बोलांगीर और गंजाम जिलों में हैं।

एसईसी ने कहा कि विभिन्न कारणों से तीन जिलों के चार जोन में चुनाव नहीं हो सके। पंचायत चुनाव 13 फरवरी से 21 फरवरी के बीच पांच चरणों में हुए थे।

loading...
शेयर करें