यूपी पुलिस विभाग में 34716 भर्ती, जल्द करें आवेदन

लखनऊ। यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने 34716 सिपाहियों की भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसमें 5800 पद महिला सिपाहियों के लिए रिजर्व हैं। पुलिस भर्ती बोर्ड के अध्यक्ष विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि भर्ती प्रक्रिया जनवरी से शुरू हो जाएगी। 34716 में पुरुष आरक्षियों के लिए 23200 पद हैं, पीएसी के आरक्षियों के लिए 5716 पद हैं, जबकि महिला आरक्षियों के लिए 5800 पद हैं।

 पुलिस भर्ती में नहीं होगा इंटरव्यू

 

बोर्ड के अध्यक्ष विजय कुमार गुप्ता ने बताया कि इस बार नई नियमावली के तहत ही सिपाहियों की सीधी भर्ती की जाएगी। अभियार्थियों का चयन 10वीं व 12वीं के बोर्ड परीक्षा के आधार पर और फिजिकल टेस्ट में मिले अंकों के आधार पर किया जाएगा। इस बार भर्ती प्रक्रिया में कोई इंटरव्यू नहीं होगा।

18 जनवरी से करें आवेदन

 

भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। मेल कैंडि‍डेट 18 जनवरी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। वहीं, फिमेल कैंडि‍डेट 25 जनवरी से आवेदन कर सकती हैं। यह प्रोसेस एक महीने तक चलेगा। उन्होंने बताया कि इस आवेदन के लिए पहली बार अभियार्थियों के लिए नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट की फैसेलिटी भी की गई है। यही नहीं जिन अभियार्थियों के पास यह सुविधाएं नहीं हैं, वह स्टेट बैंक की किसी भी शाखा में ई-चालान के माध्यम से फीस जमा कर सकते हैं।

 बनाई जाएगी मेरिट

 

10वीं के बोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 100 अंक व 12वीं के बोर्ड परीक्षा के आधार पर अधिकतम 200 अंक दिए जाएंगे। इसी तरह अधिकतम 300 अंकों के आधार पर मेरिट बनाई जाएगी। इसी के क्रम में पहले 15 गुना अभियार्थियों को दौड़ के लिए बुलाया जाएगा। इसमें दौड़ के अधिकतम अंक 200 होंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button