यूपी में 3 लाख जॉब्‍स की बौछार करेंगे CM अखिलेश

लखनऊ। यूपी में जॉब्‍स की बौछार होने वाली है। अपने आखिरी बजट में तीन लाख जॉब्‍स देकर CM अखिलेश यादव यूपी का चुनावी बिगुल बजाएंगे। अखिलेश मंच से पहले ही इसकी घोषणा कर चुके हैं। अब बारी सदन की है।

यूपी में जॉब्‍स

यूपी में जॉब्‍स

सीएम के फौरी आदेश के बाद विभागीय स्‍तर पर खाली पदों का गुणा-भाग शुरू हो गया है। सभी विभागों का आंकड़ा मिलाकर यूपी में जॉब्‍स की संख्‍या तीन लाख के करीब जा रहा है। यानी इतनी नौकरियां तो मिलनी तय हैं। समय और जगह सरकार तय करेगी। वित्‍त विभाग बजट तैयार करने में इनकी गुंजाइश बना रहा है। संभव है कि सीएम बजट भाषण में भी कुछ नौकरियों का ऐलान कर दें।

पढ़ें : मोहब्‍बत के शहर को और हसीन बनाएंगे अखिलेश

बीते दिनों हुर्इ बैठक में सीएम अखिलेश की मुख्‍य सचिव और वित्‍त विभाग के अफसरों के साथ इस मुद्दे पर सह‍मति भी बन गई है। एनबीटी की खबर के मुताबिक सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि बजट में यूपी में जॉब्‍स का इंतजाम भी किया जाए। इसके बाद से इस दिशा में काम किया जा रहा है।

यूपी के आखिरी बजट में सरकार नई घोषणाओं पर कम ध्‍यान देगी। इसके बजाय अवस्‍थापना के हिस्‍से में बजट बढ़ाया जाएगा, ताकि यूपी में जॉब्‍स का ऐलान करते समय कोई वित्‍तीय संकट न पैदा हो सके।

जानकारी के मुताबिक पुलिस विभाग, नगर विकास विभाग के अलावा शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य समेत कई दूसरे विभागों में सरकार नई जॉब्‍स का ऐलान कर सकती है। इनमें से कुछ का ऐलान बजट भाषण में भी हो सकता है। शेष नौकरियां विभागीय स्‍तर पर जारी की जा सकती हैं। माना जा रहा है कि बजट भाषण के छह महीने बाद तक कई बार में इनकी घोषणा हो सकती है, ताकि युवाओं का ध्‍यान सरकार से न हटे।

यूपी के पुलिस डिपार्टमेंट में करीब 60 हजार जॉब्‍स हैं। इनका ऐलान बजट भाषण में किया जा सकता है। 20 हजार नए पदों की जरूरत पर भी प्रस्‍ताव तैयार है। सवा लाख टीचरों की जॉब्‍स में 50 हजार की शिक्षक भर्ती का भी रास्‍ता इस बजट में बनाया जा रहा है। सरकार सफाईकर्मियों के लिए भी 40 हजार जॉब्‍स निकाल सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button