पहाड़ों की बर्फबारी से कांप उठा उत्तर भारत, यूपी में 21 की मौत

0

लखनऊ। यूपी में सर्दी ने सितम ढा रखा है। वैसे तो पूरे उत्तर भारत में ही सर्दी का कहर है। पहाड़ों पर जमकर बर्फबारी हो रही है और इसका सीधा असर पड़ोसी मैदानी राज्यों में हो रहा है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई इलाकों में बर्फबारी हुई। इसका असर पंजाब हरियाणा, यूपी राजस्थान और दिल्ली में साफ दिख रहा है। ताममान सामान्य से नीचे चल रहे हैंं।

यूपी में सर्दी

यूपी में सर्दी का भयंकर सितम

यूपी में सर्दी से अबतक 21 लोगों की मौत हो चुकी है।  कुछ दिनों पहले सर्दी नहीं पड़ रही थी और अब पड़ने शुरू हुई तो लोगों की सांसे थमना शुरू हो गई है। कौंधियारा ब्लाक में दो लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग कोल्ड डायरिया की चपेट में आकर अस्पताल पहुंच गए। देर से शुरू हुई हाड़ कंपाऊ ठंड दिनो दिन कहर बरपा रही है। 24 घंटे के दौरान ठंड लगने से बुंदेलखंड और सेंट्रल यूपी के नौ जिलों में कई लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में हमीरपुर, चित्रकूट, उरई, औरैया, उन्नाव व फतेहपुर के एक-एक, बांदा, महोबा के दो-दो और कन्नौज के तीन लोग हैं।  बांदा के अतर्रा और नरैनी क्षेत्र में शुक्रवार को ठंड ने दो किसानों की जान ले ली। एक किसान की मौत की खबर सुनकर उसके भाई को भी दिल का दौरा पड़ गया। उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

यूपी में सर्दी

यूपी में सर्दी की वजह से ब्रेन स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बीते 24 घंटों में चार महिलाओं सहित छह लोगों की मौत हो गई। कार्डियोलॉजी, हैलट, उर्सला ओपीडी के मेडिसिन विभाग में सात सौ से ज्यादा मरीज पहुंचे। 27 मरीजों को भर्ती किया गया। इनमें से पांच की हालत नाजुक बताई जा रही है। ब्रेन स्ट्रोक की वजह से हैलट के मेडिसिन विभाग में भर्ती मुन्नी देवी (50) की गुरुवार की रात मौत हो गई। इसी विभाग में भर्ती मरीज मीरा देवी (60), मिथलेश (70) और कामिनी (45) ने भी दम तोड़ दिया। मेडिसिन विभाग की डॉ. रिचा गिरी के अनुसार उक्त मरीजों को ठंड की वजह से ब्रेन स्ट्रोक आया था। दो दिन की जबर्दस्त ठंड से ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, दमा के मरीजों को दिक्कतें हो रही हैं। उन्होंने लोगों से हाड़ कंपाने वाली ठंड से बचने पर जोर दिया।

उधर, पनकी निवासी उमाशंकर (70) को शुक्रवार दोपहर को हार्ट अटैक पड़ा। हालत बिगड़ती देख दोपहर करीब ढाई बजे परिजन उन्हें कार्डियोलॉजी लाए। तब तक उनकी जीवनलीला समाप्त हो गई। कार्डियोलॉजी में ही गुरुवार रात कल्याणपुर निवासी सुशील तिवारी (65) की मौत हो गई। अस्पताल में शुक्रवार को डॉ. आरपीएस भरद्वाज की ओपीडी थी, जिसमें 527 मरीज आए। 21 मरीजों को कार्डियोलॉजी इमरजेंसी में भर्ती किया गया। अस्पताल के इंडोर वार्डों में 139 मरीज भर्ती हैं।

loading...
शेयर करें