IPL
IPL

यूपी समेत आठ राज्‍यों में उपचुनाव 13 को

नई दिल्ली। उत्‍तरप्रदेश समेत देश के आठ राज्‍यों की 12 विधानसभा सीटों पर 13 फरवरी को उपचुनाव होगा। इसकी अधिसूचना 20 जनवरी को जारी की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 27 जनवरी और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 30 जनवरी है। चुनाव 13 फरवरी को शनिवार के दिन होगा। निर्वाचन आयोग ने यह ऐलान करते हुए बताया है कहा कि मतगणना 16 फरवरी को होगी।

उत्‍तरप्रदेश

उत्‍तरप्रदेश के अलावा यहां भी उपचुनाव

चुनाव आयोग ने बताया कि पंजाब, महाराष्ट्र, बिहार, त्रिपुरा, तेलंगाना और मध्य प्रदेश में एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा। यूपी की जिन तीन सीटों पर उपचुनाव होगा है, उनमें मुजफ्फरनगर, देवबंद और बिकापुर शामिल हैं। इन तीनों सीटों पर सत्‍तारूढ़ समाजवादी पार्टी का कब्‍जा था।

महाराष्ट्र के पालघर में उपचुनाव पिछले साल जून से लंबित था, लेकिन निर्वाचन आयोग एक चुनाव याचिका के लंबित होने की वजह से आगे नहीं बढ़ सका। यह सीट शिवसेना के पास थी। तेलंगाना की नारायणखेद सीट और मध्यप्रदेश की मैहर सीट कांग्रेस के पास थीं।

कर्नाटक की देवदुर्ग सीट पर सत्तारूढ़ कांग्रेस का कब्जा था, जबकि बीदर और हेब्बल भाजपा के पास थीं। पंजाब की खदूर साहिब सीट कांग्रेस के पास थी, जबकि बिहार की हरलाखी सीट पर आरएलएसपी का कब्जा था। त्रिपुरा के अमरपुर में उपचुनाव इसलिए आवश्यक हो गया क्योंकि माकपा ने अपने विधायक एम आचार्जी को निष्कासित कर दिया था। बाद में आचार्जी ने दिसंबर 2015 में विधानसभा से इस्तीफा दे दिया।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button