यूपी सरकार देगी सेना में शहादत देने वाले ‘बेटों’ के परिजनों को 50 लाख की आर्थिक मदद

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार ने सेना और केन्द्रीय व प्रादेशिक अर्द्ध सैन्य बलों में कार्यरत जवानों को बड़ा तोहफा दिया है। योगी सरकार ने एक अहम निर्णय लेते हुए प्रदेश के वीर शहीदों के परिवारों मिलने वाली सहायता राशि दोगुनी कर दी है। मंगलवार को कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव पर मुहर लग गयी। इस फैसले का लाभ केन्द्रीय अर्द्ध सैनिक बलों, प्रादेशिक अर्द्ध सैन्य बलों व तीनों सेनाओं में अपनी सेवाएं दे रहे जवानों को मिलेगा। अभी इन जवानों की शहादत पर परिवार को सरकार की तरफ से 25 लाख की आर्थिक अनुग्रह राशि मिल रही थी। लेकिन अब शहीदों के परिवारों को 50 लाख रुपए की मदद मिलेगी। योगी सरकार का यह निर्णय 1 अपै्रल 2020 से प्रभावी होगी। सरकार ने एक प्रेस नोट जारी कर यह जानकारी दी है।

कैबिनेट बैठक में पास प्रस्ताव के अनुसार यदि शहीद विवाहित है, और उसके माता-पिता दोनों या कोई जीवित है तो शहीद की पत्नी-बच्चों को 35 लाख की धनराशि मिलेगी। शेष 15 लाख रुपए माता-पिता के हिस्से में जाएगी।

यदि शहीद अविवाहित है तो पूरी धनराशि माता-पिता को मिलेगी। इसी तरह शहीद के माता-पिता के जीवित न होने की दशा में पूरे 50 लाख रुपए उसकी पत्नी और बच्चों को मिलेगी। सरकार ने कहा है कि इस निर्णय से देश सेवा और सुरक्षा में लगे जवानों के मनोबल को संबल मिलेगी।

Related Articles