तो क्या इंसान के पेशाब से चलेगी ये कार…

0

नई दिल्ली: आपने पेट्रोल, डीजल और गैस से चलने वाली कार तो बहुत देखी होगी लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो पेट्रोल या डीजल से नहीं बल्कि यूरीन (पेशाब) से चलेगी। इस बात की जानकारी इंग्लैंड की एक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने दी। जिसे एक न्यूज वेबसाइट ने अपनी खबर में लिखा है।

यूरीन

यूरीन से चार्ज हो सकती है मोबाइल की बैटरी

शोधकर्ताओं का मानना है कि जल्द ही इस प्रोसेस का इस्तेमाल कर ऐसी कार बनाई जा सकेगी, जिसमें पेट्रोल, डीज़ल या किसी और ईंधन की ज़रुरत पड़ेगी ही नही। यह एक बैटरी से चलने वाली कार होगी, जिसे इंसान के पेशाब से बने मिश्रण की मदद से चार्ज किया जा सकेगा।

यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं की टीम का कहना है कि उन्होंने इंसान के यूरीन से से बिजली बनाने की तरकीब खोज निकाली है। उनका कहना है कि इंसान के यूरीन में कुछ कैमिकल  मिलाकर उसमें ऊर्जा का संचार किया जा सकता है। इनका कहना है कि इन्होने एक ऐसा मिश्रण बनाया है जो LED लाईट को चला सकने में सक्षम है।

उनका मानना है कि इंसान के पेशाब की मदद से बनाई गई ऊर्जा से एक फ़ोन की बैटरी भी चार्ज की जा सकती है। शोधकर्ताओं का कहना है कि जो इंसान शराब पीता है यानी जिसके यूरीन में Alcohol पायी जाती है, वह ऊर्जा बनाने में ज़्यादा काम आता है।

loading...
शेयर करें