इन फोटोज में देखिए कैसे दुनियाभर में सेलिब्रेट किया जा रहा ‘योग डे’

0

दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश में जोर-शोर से लोगों ने योग किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से बेहतर शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को पाने के लिए योग को अपनाने की अपील की। मोदी ने यहां जोश से लबरेज हजारों लोगों को संबोधित करते हुए कहा, “योग को जिंदगी का हिस्सा बनाइए।”

योग दिवस पर मोदी ने कहा“जैसे अब मोबाइल फोन जिंदगी का एक अंग बन गए हैं, वैसे ही योग को भी अपनी जिंदगी का अंग बनाइए।” मोदी ने अपने संक्षिप्त संबोधन में कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस एक जन आंदोलन बन गया है, जैसा दुनिया में कोई और नहीं है। संयुक्त राष्ट्र (यूएन) ने पिछले साल 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया था। मोदी ने जोर देकर कहा कि योग कोई धार्मिक गतिविधि नहीं है। यह मन को काबू करता है और एक स्वस्थ शरीर को बरकरार रखता है।

उन्होंने कहा कि योग ने लोगों की एक अनुशासित जिंदगी जीने में मदद की है। वहीं दिल्ली के सेंट्रल पार्क में बड़ा योगाभ्यास का कार्यक्रम है। इसी कारण सुबह 8.30 बजे तक राजीव चौक मेट्रो को बंद कर दिया गया है। इसके अलावा राष्ट्रपति भवन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने योगाभ्यास का शुभारंभ किया। उन्होंने अपने संबोधन में पीएम मोदी के प्रयासों का जिक्र किया।

फोटो साभार: DB

loading...
शेयर करें