अब स्कूल में सिखाया जाएगा कैसे करें सेफ सेक्स

0

न्यूयार्क| किशोर-किशोरियों के लिए यौन शिक्षा बेहद जरूरी हैं ताकि वे स्वस्थ रहें। लेकिन घर और स्कूल द्वारा उन्हें दी जा रही यौन शिक्षा में पिछले एक दशक में कमी देखने को मिली है। गैरसरकारी संस्था गट्टमैचर इंस्टीट्यूट के सर्वेक्षण से पता चला है कि 21 फीसदी लड़कियां और 35 फीसदी लड़कों को गर्भ नियोजन से बारे में न तो उनके माता-पिता से और न ही स्कूल से कोई जानकारी मिलती है।

यौन शिक्षा

यौन शिक्षा की जानकारी बेहद जरूरी है

गैरसरकारी संस्था प्लान्ड पैरेंटहुड फेरडेरश ऑफ अमेरिका की लेस्ली कांटोर का कहना है, “अनचाहे गर्भधारण को रोकने के लिए यौन शिक्षा बेहद जरूरी है। साथ ही यौन रोगों के संक्रमण से बचने और संपूर्ण स्वस्थ शरीर के लिए भी यौन शिक्षा की जानकारी बेहद जरूरी है।”

एडोलेसन्ट हेल्थ जर्नल में प्रकाशित पत्र में कांटोर ने लिखा है, “किशोर-किशोरियों के संपूर्ण स्वास्थ्य में यौन शिक्षा से सचमुच बदलाव आ सकता है। लेकिन युवाओं को उनके सेक्सुअल हेल्थ के बारे में जरूरी शिक्षा से वंचित रखा जा रहा है, जो अस्वीकार्य है।”

कांटोर के अनुसार, “ऐस समय में जब अमेरिका में हर साल यौन रोगों से संबंधित दो करोड़ मामले सामने आते हैं और दूसरे किसी भी औद्योगिक देश की तुलना में अमेरिका में किशोरियों में अनचाहे गर्भधारण के मामले सबसे ज्यादा हैं, तथ्य यह है कि स्कूल गर्भनिरोध, यौन संचारी रोग और एचआईवी/एड्स के बारे में बेहद कम शिक्षा दे रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “हमें उम्मीद है कि हमारा यह अध्ययन लोगों को जगाने का काम करेगा, ताकि वे अपने युवाओं के बेहतर यौन शिक्षा प्रदान कर सकें जिसकी उन्हें जरूरत है और जिसके वे लायक हैं।”

loading...
शेयर करें