इस बार राखी बांधने के लिए न करें जल्दी, जानें सही समय

0

रक्षा बंधनदेहरादून। कल राखी है और कई सालों से रक्षा बंधन में दिन में राखी बांधने का मुहूर्त नहीं मिल रहा था। लेकिन इस बार रक्षा बंधन का पर्व सूर्योदय के साथ शुरू हो जाएगा। रक्षा बंधन में दोपहर तक राखी बांधने का योग है। ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक रक्षा बंधन में सूर्य एवं चंद्रमा पर ग्रहण योग का साया है। जिसके चलते दोपहर 2 बजकर 55 मिनट तक ही राखी बांधने का मुहूर्त है।

रक्षा बंधन पर भाई देते हैं बहन को वचन

रक्षा बंधन का पर्व 18 अगस्त को धूमधाम से मनाया जाएगा। स्नेह के बंधन से भाई से बहन जीवन भर रक्षा का वचन लेगी।  इस पर्व की तिथि श्रावण मास की पूर्णिमा को मनाई जाती है। 17 अगस्त को दोपहर 3 बजकर 42 मिनट से पूर्णिमा की तिथि आरंभ होगी।

लेकिन इस दिन दोपहर तीन बजकर 42 मिनट से मध्यरात्रि 3 बजकर 28 मिनट तक भद्रा रहने के कारण 18 अगस्त को यह पर्व मनाया जाएगा। शास्त्रगत मान्यतानुसार भद्रा की तिथि में कोई भी शुभ कार्य करना उचित नहीं माना जाता है। चूंकि 18 अगस्त को दोपहर 2 बजकर 55 मिनट तक पूर्णिमा की तिथि है। इसलिए दोपहर तक ही राखी बांधने का मुहूर्त है।

बता दें कि बार्डर पर तैनात सैनिकों की कलाई राखी पर्व पर सूनी नहीं रहेंगी। देहरादून में बहनें वीरों के लिए राखियां बनाने में जुट गई हैं। ओलपंस हाई और सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल में बहनों ने आकर्षक और सुंदर राखियां बनाई। उनमें जुनून था और बार्डर पर तैनात भाइयों के लिए प्रेम भी। हर कोई बेहतर से बेहतर राखी के साथ ग्रिटिंग कार्ड बनाने में जुटी थी।

loading...
शेयर करें