रक्षा मंत्री सीतारमण ने की चीनी समकक्ष से मुलाक़ात, सुषमा स्वराज भी चीन में मौजूद

0

बीजिंग| भारत की रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को शंघाई सहयोग संगठन(एससीओ) में रक्षामंत्रियों के सम्मेलन से इतर चीन के समकक्ष जनरल वेई फेंग से मुलाकात की। भारतीय रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने ट्वीट किया कि निर्मला सीतारमण ने चीन के रक्षामंत्री वेई फेंग से बीजिंग में मुलाकात की।

पिछले वर्ष, भारत और चीन की सेनाओं के डोकलाम में 73 दिनों तक आमने-सामने आ जाने से दोनों देशों के संबंधों में खटास आ गई थी। दोनों पक्ष अब द्विपक्षीय बातचीत से स्थिति को सामान्य करने का प्रयास कर रहे हैं।

चीन द्वारा परमाणु आपूर्ति समूह(एनएसजी) में भारत के शामिल होने का विरोध करने और पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद आतंकवादी संगठन के प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी घोषित करने के संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का विरोध करने पर भारत ने कड़ी आपत्ति जताई थी।

इसके अलावा, नई दिल्ली, चीन की महत्वाकांक्षी परियोजना चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे(सीपीईसी) में शामिल नहीं हुआ है।

वेई से मुलाकात से पहले सीतारमण ने एससीओ रक्षा मंत्रियों की बैठक को संबोधित किया। भारत इस बैठक में पहली बार भाग ले रहा है।

एससीओ यूरेशियाई अंतर-सरकारी संगठन है, जिसके गठन की घोषणा वर्ष 2001 में कजाकिस्तान, चीन, किर्गिस्तान, रूस, तजाकिस्तान और उजबेकिस्तान द्वारा शंघाई में की गई थी। इसे शंघाई फाइव कहा गया था।

भारत और पाकिस्तान को पिछले वर्ष जून में कजाकिस्तान के अस्ताना में हुए एससीओ के सम्मेलन में पूर्ण सदस्य देश का दर्जा दिया गया था।

सीतारमण यहां सोमवार को पहुंचीं। भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज भी इस समय चीन दौरे पर हैं और मंगलवार को उन्होंने एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लिया।

सीतारमण और सुषमा स्वराज ने यह दौरा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच 27-28 अप्रैल को प्रस्तावित अनौपचारिक बैठक से पहले किया है।

loading...
शेयर करें