रमजान में खुद को रखें स्वस्थ, इन बातों का रखें ख्याल

0

नई दिल्ली। मुसलमानों के लिए रमजान का पवित्र महीना खास होता है। मुस्लिम धर्म में आस्था रखने वाले लोग इस महीने में अपने आपको सूर्य के निकलने से पहले से लेकर शाम तक रोज़ा रखते हैं। इस दौरान इबादत भी करते हैं। नमाज़, ज़िक्र और कुरान पाठ का खास इहतेमाम किया जाता है। रमजान इस्लामिक कैलेंडर का एक महीना है जिसमें पैगंबर मुहम्मद पर पवित्र कुरआन नाजिल (मिला) हुआ।

रमजान

रमजान में रखें इन बातों का ख़याल

खाने में रखें संतुलन: रमादान में उपवास का टूटना पारंपरिक तौर पर ही होता है। खाने खाते समय आप ऐसा भोजन खाएं जिसे पचाने में समय लगे और वह धीरे-धीरे दिनभर आपको एनर्जी देता रहे। सब्जियां, मसूर की दाल, साबूत अनाज और अंजीर के फल आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

पूरी नींद लें: रमजान के दौरान आपको ज्यादा से ज्यादा आराम करने की जरूरत है। आपको कम से कम 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए. सुहुर (सुबह का खाना) के लिए आप अगर पूरी नींद नहीं ले पातें हैं तो दिन में जरूर सो जाएं। पानी की कमी से खुद के शरीर को बचाए रखने के लिए आपको भाग-दौड़ वाले कामों से खुद को दूर रखना होगा।

डिहाइड्रेशन से बचें: रमजान के दिनों में गर्मी काफी ज्यादा होती है। ऐसे में आप डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं। डिहाइड्रेशन से बचने के लिए आपको कम से कम 8 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। साथ ही खाने में आप दूध और फलों के जूस और सब्जियों को शामिल करें। रमजान के दौरान आपको कॉफी चाय या फिर कोल्ड ड्रिंक्स अवॉइड करनी चाहिए।

हल्की एक्सरसाइज जरूर करें: रमजान में फास्ट का बहाना बनाकर आपको एक्सरसाइज से नहीं बचना चाहिए। आपको योग या ऐसी एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए जो शरीर को तनाव से दूर रखें।

loading...
शेयर करें