रविवार के दिन करें ये 7 उपाय, चमक उठेगी आपकी किस्मत

रविवार का दिन भगवान सूर्य का दिन है। इस दिन सूर्यदेव की पूजा विधि-विधान से करना चाहिए। रविवार के दिन सूर्य पूजा करने से लोगों को घर-परिवार और समाज में मान-सम्मान की प्राप्ति होती है। भगवान सूर्य की कृपा से कुंडली के ग्रहों का नकारात्मक प्रभाव खत्म हो जाता है। इसके साथ ही व्यक्ति की सफलता के द्वार खुलते हैं।

सूर्य देवता के लिए इमेज परिणामशास्त्रों में कहा गया है कि सभी ग्रहों में सबसे अधिक उर्जा सूर्य के पास है। इसके अलावे सूर्य ही एक ऐसे देव हैं, जिन्हें प्रत्यक्ष देव की संज्ञा दी गई है। तो आइए जानते हैं रविवार को क्या करने से मिलता है ज्यादा फल।

रविवार को सूर्य भगवान का दिन माना गया है। अगर हर रविवार को सूर्य का व्रत किया जाए तो नौकरी और व्यपार में लगातार तरक्‍की मिलती है। इसके अलावा रविवार को व्रत करने से आंखों व त्‍वचा संबंधी रोग भी दूर रहते हैं।

इस दिन काली चीजों का दान करना भी अच्‍छा बताया गया है। इससे शनिदेव की कृपा मिलती है।

जल अर्पित करें के लिए इमेज परिणाम

रविवार के दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद तांबे के लोटे में जल लेकर गायत्री मंत्र का उच्चारण करते हुए सूर्यदेव को जल अर्पित करें। लोटे से गिर रहे जल की धार से सूर्यदेव के दर्शन करें। ऐसा करने से आपका सावस्थ सही रहेगा।

संबंधित इमेज

रविवार के दिन गायत्री मंत्र की एक माला का जाप करें। ऐसा करने से बुरा समय टल जाएगा। इस उपाय को करने से व्यक्ति को कार्य में उन्नति और साथ ही उसे बीमारियों से भी छुटकारा मिलता है।

रविवार को काले कुत्ते या काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालना भी शुभ बताया जाता है। मान्‍यता है की इससे जीवन की रुकावटें दूर होती हैं। ऐसी भी मान्यता है कि रविवार के दिन तेल से बने पदार्थ गरीब व्यक्ति को खिलाने से सूर्यदेव और शनिदेव दोनों ही प्रसन्न हो जाते हैं।

बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें के लिए इमेज परिणाम

रविवार को रात में सोते समय एक गिलास दूध भरकर अपने सिरहाने रखें। सोमवार को सूर्योदय से पहले उठे और स्नान आदि से निवृत्त होकर दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें। 7 से 11 रविवार इस टोटको को करने से धन का लाब होता है।

किसी भी चीज के बुरे फल को को दूर करने के लिए रविवार के दिन काली चीजों दान करना चाहिए। जैसे उड़द की दाल, काला कपड़ा, काले तिल, काले चने आदि दान करने से शनिदेव प्रसन्‍न होते हैं।

नीचे चौमुखा दीपक जलाएं। के लिए इमेज परिणाम

रविवार को शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाएं। माना जाता है की इससे धन, वैभव और यश में वृद्धि होती है। यह टोटका जहां जॉब करने वालों की ऑफिस में स्तिथि मजबूत करता है, वहीं व्‍यापार को भी बढ़ाने वाला माना जाता है।

Related Articles