रहिये तैयार, अभी 24 घंटे होती रहेगी बारिश, बढ़ेगी गलन और कंपकंपी

लखनऊ| आधी जनवरी गुजर जाने के बाद आयी सर्दी ने दो दिन में अपने कई रंग दिखा दिए हैं। कभी धूप, कभी बादल तो अब मंगलवार सुबह से शुरू हुई बारिश ने लोगों को कंपकंपा दिया है। उत्‍तर प्रदेश सहित देश के कई हिस्‍सों में मंगलवार को जब लोगों की आंख खुली तो उनका स्‍वागत हल्‍की लेकिन लगातार होती बूंदाबांदी ने किया। इस बेमौसम बारिश ने गलन और बढ़ा दी है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम ऐसा ही रहने की संभावना जताई है। उत्तर प्रदेश मौसम विभाग के निदेशक जे.पी. गुप्ता के अनुसार, दिन में बादल छाए रहेंगे। रुक-रुक कर हल्की बारिश होगी। वातावरण में नमी बढ़ने से तापमान में तीन से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट दर्ज की गई। अगले 24 घंटों के दौरान कुछ इलाकों में हल्की बारिश होने का अनुमान है।

राजधानी लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का अधिकतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने की संभावना है। लखनऊ के अलावा मंगलवार को वाराणसी में न्यूनतम तापमान 4.3 डिग्री, कानपुर में 5 डिग्री, गोरखपुर में 4.6 डिग्री, इलाहाबाद में छह डिग्री और झांसी में 6.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बारिश

बिहार में बदली, बूंदाबांदी के आसार

पटना| बिहार में राजधानी पटना सहित पूरे राज्य में मंगलवार सुबह बादल छाए रहे। धूप बहुत हल्की रही। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक मौसम में बदलाव जारी रहने का अनुमान जताया है। दक्षिण बिहार में हल्की बूंदाबांदी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केन्द्र के अनुसार, राजधानी में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 11.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिन का अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने के आसार हैं। वहीं, पूर्णिया में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 8.1 डिग्री, भागलपुर में 12.6 डिग्री और गया में 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

एक दिन पहले यानी सोमवार को पटना में अधिकतम तापमान 23.3 डिग्री, भागलपुर में 24.7 डिग्री व गया में 23.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

मध्य प्रदेश में बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन

भोपाल| मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर बीते 24 घंटों के दौरान मावठा गिरने से (ठंड में होने वाली बारिश) मंगलवार सुबह ठिठुरन बढ़ गई। कोहरे का भी असर रहा। मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने व शीतलहर चलने की संभावना जताई है। राज्य में मंगलवार सुबह ठिठुरन और कोहरे का असर रहा। बीते 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश हुई, जिसने किसानों के चेहरों पर खुशी ला दी है, क्योंकि यह मावठा खेती के लिए लाभकारी माना जा रहा है।

मौसम में आए इस बदलाव की वजह जम्मू एवं कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ का सक्रिय होना और अरब सागर व बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी बताई गई है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में बारिश होने के आसार जताए हैं।

राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 14.7 डिग्री, इंदौर में 14.5 डिग्री, ग्वालियर में11 डिग्री और जबलपुर में 14.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं सोमवार को भोपाल में अधिकतम तापमान 24.3 डिग्री, इंदौर में 26.4 डिग्री, ग्वालियर में 20 डिग्री और जबलपुर में 20 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

 

दिल्ली में कोहरा, आंशिक बदली छाने का अनुमान

नई दिल्ली| देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार सुबह कोहरा रहा। न्यूनतम तापमान 8.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार, दिन में आंशिक रूप से बादल छाएंगे। सुबह 8.30 बजे दृश्यता 300 मीटर थी और इसी समय वातावरण में 97 फीसदी आद्र्रता दर्ज की गई। उत्तरी रेलवे के मुताबिक, राजधानी दिल्ली और आसपास घना कोहरा होने की वजह से 14 ट्रेनें निर्धारित समय से पीछे चल रही हैं। हालांकि किसी भी ट्रेन को रद्द या उसके समय में फेरबदल नहीं किया गया है। दिल्ली में एक दिन पहले सोमवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम छह डिग्री, जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री कम 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button