रहें तैयारः सोमवार से बदल जाएंगे #मेट्रो स्‍टेशन के नियम

metro

नई दिल्ली। ऑड-इवेन के खेल में दिल्ली मेट्रो में काफी भीड़ बढ़ गई है। #मेट्रो स्‍टेशन पर भीड़ को कम करने के लिए #डीएमआरसी ने एक बड़ा फैसला लिया है। सोमवार से लागू होंगे #नए नियम।

ये हैं नियम

डीएमआरसी के नए नियम के अनुसार अठारह रुपए तक का टिकट लेने वाले यात्री सिर्फ 65 मिनट तक ही स्टेशन में रुक सकते हैं। वहीं 23 रुपए के टिकट पर यात्री सौ मिनट और 23 रुपए से अधिक रुपए के टिकट पर मेट्रो में सफर करने वाले यात्री तीन घंटे तक ही स्टेशन पर रुक सकते है।

मिनिमम 10 रुपये और मैक्सिमम 50 रुपये होगा जुर्माना 

अभी जो नियम हैं उसके मुताबिक एक टिकट पर यात्री दो घंटे पचास मिनट तक स्टेशन पर रुक सकते है। सोमवार 11 जनवरी से इन नियमों को तोड़ने पर 10 रुपए घंटे और अधिकतम पचास रुपए घंटा जुर्माने के तौर वसूले जाएंगे।

अभी तक एक लाख लोगों से वसूला जाता है जुर्माना

डीएमआरसी ने बताया कि हर महीने करीब एक लाख लोगों से मेट्रो स्टेशन पर ज्यादा रुकने के चलते जुर्माना वसूला जाता है। लेकिन स्टेशनों पर बढ़ती भीड़ को देखते हुए अब नए सिरे से इस नियम को बनाया गया है।

कई लोग बेवजह बैठते हैं स्टेशन पर

दिल्ली में ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू होने के बाद से मेट्रो स्टेशनों पर भीड़ और बढ़ने लगी है। मेट्रो में कई ऐसे लोग भी यात्रा करते हैं जो बिना वजह मेट्रो स्टेशनों पर बैठे रहते हैं या जिन्हें एक या दो स्टेशन दूर जाना होता हैं लेकिन वो एक दो घंटे मेट्रो में सफर करते रहते हैं और टाइम पूरा होने से पहले अपने स्टेशन पर उतर जाते हैं।

अब तक 170 मिनट रुक सकते थे

मेट्रो के नेटवर्क में अब तक 170 मिनट रहने का नियम है। इससे अधिक देर तक रहने पर यात्रियों पर जुर्माना किया जाता है। डीएमआरसी के प्रवक्ता का कहना है कि निर्धारित समय से अधिक देर तक रहने के कारण हर माह एक लाख से अधिक यात्रियों पर जुर्माना किया जाता है।

कितना होगा सुधार

जुलाई में 1,18,916 यात्रियों पर जुर्माना किया गया था। दिसंबर में 1,08,513 यात्रियो को जुर्माना किया था। अब देखना होगा कि नए नियम व्यवस्था में सुधार लाते हैं या फिर इससे यात्रियों की मुश्किलों में इजाफा ही होगा।

मेट्रो स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा

दिल्ली मेट्रो व्यवस्था में सुधार के साथ यात्रियों के लिए सुविधाओं के विकास पर भी ध्यान दे रहा है। अभी हाल ही में दिल्ली के दो मेट्रो स्टेशनों पर वाई-फाई सुविधा की शुरूआत का ऐलान हुआ। दिल्ली मेट्रो ने राजीव चौक और कश्मीरी गेट मेट्रो स्टेशन पर वाई-फाई सेवाओं की शुरुआत कर दी है। इसके तहत यात्रियों को पहले 30 मिनट तक मुफ्त वाई-फाई की सेवा मिलेगी। मुफ्त 30 मिनट के बाद तय दरों के मुताबिक शुल्क देना होगा। डीएमआरसी के मुताबिक वाई-फाई सेवाओं के लिए फिलहाल पांच स्टेशनों का चयन किया गया है। जल्द ही विश्वविद्यालय, केंद्रीय सचिवालय और हौजखास मेट्रो स्टेशन पर वाई-फाई सेवा की शुरुआत कर दी जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button