#IPL10 : दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने घर में दी राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को मात

0

नई दिल्ली। दिल्ली डेयरडेविल्स ने अपने घर में शानदार हरफनमौला प्रदर्शन करते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 10वें संस्करण के 52वें मैच में शुक्रवार को राइजिंग पुणे सुपरजाएंट को रोमांचक मुकाबले में सात रनों से हरा दिया। दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए करुण नायर की 64 रनों का पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 168 रन बनाए थे। पुणे की टीम काफी प्रयास के बावजूद 20 ओवर खेलने के बाद सात विकेट खोकर 161 रन ही बना सकी।

दिल्ली डेयरडेविल्स

राइजिंग पुणे सुपरजाएंट प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए किंग्स इलेवन पंजाब से भिड़ेगी

आखिरी ओवर में उसे 25 रन की जरूरत थी, मनोज तिवारी (60) ने इस ओवर में दो छक्के और एक चौका मार पुणे को जीत दिलाने की भरपूर कोशिश की लेकिन वह सफल नहीं हो सके। आखिरी गेंद पर पैट कमिंस ने उन्हें बोल्ड किया। उन्होंने 45 गेंदें खेलीं और पांच चौके तथा तीन छक्के लगाए। इस जीत के बाद अब पुणे को प्लेऑफ में क्वालीफाई करने के लिए रविवार को किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पुणे की शुरूआत खराब रही और पहली गेंद पर जहीर खान ने अजिंक्य राहणे को बोल्ड कर दिया। राहुल त्रिपाठी (7) इस मैच में असफल रहे और 36 के कुल स्कोर पर जहीर की गेंद पर विकेट के पीछे ऋषभ पंत को कैच देकर पवेलियन लौट गए। कप्तान स्टीवन स्मिथ (38) ने तिवारी के साथ मिलकर टीम को संभालने की कोशिश की। इन दोनों की साझेदारी जब मजबूत हो रही थी तभी शाहबाज नदीम ने 74 के कुल स्कोर पर स्मिथ को पवेलियन भेज पुणे को बड़ा झटका दिया। इसके बाद तिवारी का साथ देने आए बेन स्टोक्स ने सूझबूझ भरी पारी खेली और अहम समय पर चौथे विकेट के लिए 51 रनों की साझेदारी कर टीम का स्कोर 125 तक पहुंचाया।

इसी स्कोर पर शमी की गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में स्टोक्स सीमा रेखा पर कोरी एंडरसन के हाथों लपके गए। उन्होंने 25 गेंदों में तीन चौके और दो छक्कों की मदद से 33 रनों की पारी खेली। महेंद्र सिंह धौनी (5) से पूरी टीम को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन रन लेने की जल्दबाजी में वह रन आउट हो गए। उन्हें शमी ने शॉर्ट फाइनलेग से दूसरे छोर पर सीधा थ्रो मार कर पवेलियन का रास्ता दिखाया।

उनके बाद आए डेनियल क्रिस्टियन (3) को शमी ने पगबाधा किया। एंडरसन 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर 138 के कुल स्कोर पर आउट हुए। दिल्ली की तरफ से जहीर और शमी ने दो-दो विकेट लिए। नदीम और कमिंस ने एक-एक विकेट लिए। इससे पहले पहली पारी खेलने उतरी दिल्ली की शुरूआत खराब रही। संजू सैमसन (2) और पिछले मैच के हीरो श्रेयस अय्यर (3) नौ के कुल स्कोर तक ही पवेलियन लौट गए थे।

इसके बाद ऋषभ पंत ने नायर का अच्छा साथ दिया और तीसरे विकेट के लिए 6.4 ओवरों में 11.10 की औसत से 74 रनों की साझेदारी की। इन दोनों ने जिस अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की उसे कायम रखा और पुणे के गेंदबाजों पर लगातार बड़े शॉट खेलते रहे। नौवां ओवर लेकर आए एडम जाम्पा की पहली गेंद पर पंत ने चौका मारा और फिर चौथी गेंद पर मिडविकेट पर छक्का लेकिन अगली ही गेंद पर एक और बड़ा शॉट मारने के प्रयास में वह क्रिस्टियन के हाथों लपके गए। पंत ने 22 गेंदों में चार चौके और दो छक्कों की मदद से 36 रन बनाए।

पंत के जाने के बाद आए मार्लन सैमुएल्स जब लय में आते नजर आ रहे थे तभी 27 रनों के निजी स्कोर पर क्रिस्टियन की गेंद पर धौनी ने उनका शानदार कैच पकड़ा। सैमुएल्स ने 21 गेदों में दो छक्के और एक चौका लगाया। एंडरसन (3) कुछ कर पाते इससे पहले ही धौनी ने सुंदर की गेंद पर पलक झपकते ही उनकी गिल्लियां बिखेरीं। इसी ओवर में एक गेंद बाद नायर ने अपने पचास रन पूरे किए, जिसके लिए उन्होंने 37 गेंदें खेलीं। यह नायर का इस आईपील में पहला अर्धशतक है। पैट कमिंस (11) को स्टोक्स ने बोल्ड किया। वह 140 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे।

नायर को स्टोक्स ने 162 के कुल स्कोर पर आउट किया। बड़ा शॉट खेलने गए नायर के बल्ले का गेंद ने ऊपरी किनारा लिया और उनादकट ने पीछे भागते हुए उनका शानदार कैच पकड़ा। नायर ने 45 गेंदों में नौ चौकों की मदद से शानदार पारी खेली। मोहम्मा शमी ने दो रन बनाए। अमित मिश्रा 13 रन बनाकर नाबाद लौटे। पुणे की ओर से जयदेव उनादकट और बेन स्टोक्स ने दो-दो विकेट लिए जबकि एडम जाम्पा, वाशिंगटन सुंदर और डेनियल क्रिस्टीयन को एक-एक सफलत मिली।

loading...
शेयर करें